Thursday, December 8, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तर प्रदेश कोरोना अपडेट : आज मिले 40 नए मरीज , केंद्रीय...

उत्तर प्रदेश कोरोना अपडेट : आज मिले 40 नए मरीज , केंद्रीय टीम ने लिया जायजा

ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें ।

https://youtu.be/BPEra4qczfc

यूपी में कोरोना वायरस फिर से बढ़ने लगा है. इस बार डेल्टा के साथ-साथ ओमिक्रोन वैरिएंट भी है. ऐसे में दहशत भी ज्यादा है. राज्य में सोमवार को कोरोना के 40 नए मरीज मिले. बढ़ते वायरस को लेकर केंद्रीय टीम ने राज्य का दौरा किया. राजधानी में अफसरों संग तैयारियों का जायजा लिया. चार सदस्यीय टीम ने स्टेट कोविड सेंटर का भी निरीक्षण किया. प्रदेश में सीरो सर्वे भी शुरू कर दिया गया है.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सोमवार को 1 लाख 75 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट किए गए. इसमें 40 नए मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई. वहीं 38 मरीज डिस्चार्ज किए गए. यूपी में अब तक देश में सर्वाधिक 19 करोड़ 22 लाख से अधिक टेस्ट किए गए हैं.

यहां एक व्यक्ति के पॉजिटिव आने पर 42.3 लोगों की जांच की जा रही है. लखनऊ में 55 लोगों की जांच की जा रही है. यह डब्ल्यूएचओ के मानक से अधिक है. प्रदेश में केजीएमयू, एसजीपीजीआई, बीएचयू, सीडीआरआई की लैब के अलावा गोरखपुर, झांसी व मेरठ में जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं. इसमें अब तक सिर्फ दो डेल्टा प्लस के केस रहे. वहीं 90 फीसद से ज्यादा डेल्टा वैरिएंट ही पाया गया.

दो जिलों में ओमिक्रोन, 80 हजार निगरानी समिति अलर्ट
17 दिसम्बर को गाजियाबाद में दो मरीजों में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई थी. यह महाराष्ट्र से आये थे. वहीं 25 दिसम्बर को रायबरेली की महिला में ओमिक्रोन वैरिएंट पाया गया. यह महिला अमेरिका से आई थी. यूपी में विदेश यात्रा और अन्य राज्यों से आ रहे लोगों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य है. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप पर जांचें हो रही हैं.

इस दौरान पॉजिटिव आने पर मरीज का सैम्पल जीन सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा. ज्यादातर मरीजों में डेल्टा वैरिएंट ही पाया जा रहा है. निगरानी समिति को बाहर से लौटे लोगों की निगरानी रखने, रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी उन्हें क्वारन्टीन करने के निर्देश जारी दिए गए हैं. गांव से लेकर शहर तक की निगरानी समितियों को अलर्ट कर दिया गया है.

551 ऑक्सीजन प्लांट शुरू
राज्य में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 324 हो गई है. वहीं तीसरी लहर से निपटने की तैयारी जारी है. अस्पतालों में 551 ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गए हैं. इनके संचालन के लिए आईटीआई पास कर्मी तैनात किए जा रहे हैं.वहीं 56 हजार से अधिक आईसोलेशन बेड, 18 हजार आईसीयू बेड, 6700 पीकू-नीकू बेड तैयार हो गए हैं. 30 हजार ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर अस्पतालों को दिए गए हैं.

0.01 फीसद पॉजिटीविटी रेट
प्रदेश में मरीजों की कुल पॉजिटीविटी रेट 1.88 फीसद है. इसके अलावा राज्य में दैनिक पॉजिटीविटी रेट 0.01 फीसद है. जून में प्रदेश में संक्रमण दर का औसत 1 फीसद रहा,जबकि जुलाई में 0.3 फीसद पॉजिटीविटी रेट की गई.

98.6 फीसद पर रिकवरी रेट
30 अप्रैल 2021 को यूपी में सर्वाधिक एक्टिव केस 3 लाख 10 हजार 783 रहे. अब यह संख्या 324 हो गयी है. वहीं रिकवरी रेट मार्च में जहां 98.2 फीसद थी.अप्रैल में घटकर 76 फीसद तक पहुंच गई. वर्तमान में फिर रिकवरी रेट 98.7 फीसद के बजाए 98.6 रह गयी है. राज्य में 24 अप्रैल 2021 को सबसे भयावह दिन रहा. इस दिन सर्वाधिक 38 हजार 55 मरीज पाए गए. वहीं 12 मई को एक दिन में 329 की जान चली गई.

सात करोड़ को लगी दूसरी डोज

यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान जारी है. सोमवार को प्रदेश में कोरोना की दूसरी डोज लगाने का आंकड़ा 7 करोड़ को पार कर गया. वहीं सोमवार को दिन भर में 14 करोड़ को डोज लगी. प्रदेश में 18 वर्ष से ऊपर की 85 फीसद आबादी को पहली डोज लग गई है. वहीं 46.4 फीसद आबादी को दूसरी डोज लग गई है.

वहीं यूपी में वैक्सीन से वंचित रहे लोगों को घर-घर खोज की जा रही है. पहली और दूसरी डोज के छूटे लोगों की लिस्ट बनाकर डोज लगाई जा रही है. ऐसे ही दिव्यांग और निराश्रित लोगों को भी वैक्सीन की डोज देने के निर्देश दिए गए हैं.

ऑन द स्पॉट पंजीकरण
यूपी में क्षेत्रों को क्लस्टर में बांटकर दोबारा टीकाकरण शुरू किया गया. इसमें दूसरी डोज लगाने के काम पर भी जोर दिया जा रहा है. इसमें फिक्स बूथ के अलावा कैम्प और घर-घर वैक्सीन की ड्राइव चलाई जा रही है. जिन इलाकों में क्लस्टर बनाकर पहली डोज लगाई गई है. उन क्षेत्रों में अब दूसरी डोज भी लगाई जा रही है. मौके पर ही पंजीकरण हो रहा है.

पहली डोज 12.58 करोड़ पार
सोमवार को 16, 295 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू किया गया है. इसमें 16,232 सरकारी व 63 निजी केंद्र बनाए गए हैं. यूपी में कुल डोज़ अब 19 करोड़ 59 लाख से ज्यादा लग गई. वहीं दूसरी डोज़ लेने वालों की तादाद 7 करोड़ पार कर गई है. पहली डोज 12 करोड़ 59 लाख से ज्यादा लोगों को लगी.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News