Sunday, August 7, 2022
spot_img
Homeसोनभद्रआध्यात्मिकता से नारी शक्ति का उत्कर्ष ही स्वर्णिम भारत के अभ्युदय का...

आध्यात्मिकता से नारी शक्ति का उत्कर्ष ही स्वर्णिम भारत के अभ्युदय का पथ- ब्रह्मकुमारी सुमन

आजादी के अमृत महोत्सव ‘ भारत सरकार की एक सकारात्मक पहल है जो स्वर्णिम भारत की संकल्पना को साकार करने के लिए संवैधानिक, लोकतांत्रिक, सामाजिक समरसता और समानता के संकल्पो को साकार करने का महोत्सव हैं। वैज्ञानिक सोच और खोज स्वर्णिम भारत के नव निर्माण का संकल्पना को साकार करती है । आजादी के अमृत महोत्सव का अमृत स्वयं को नकारात्मक सोच से मुक्त करके सृजनशीलता,स्वच्छता और आत्मनिर्भरता के गुणों का जीवन मे विकास करने में निहित हैं।

सोनभद्र । आध्यात्मिकता से नारी शक्ति का उत्कर्ष ही स्वर्णिम भारत के अभ्युदय का पथ है। भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ब्रह्माकुमारीज संस्था द्वारा वर्ष पर्यन्त चलने वाले “आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर ” विविध प्रोजेक्ट्स का 20 जनवरी 2022 को संस्था के अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय माउण्ट आबू (राजस्थान ) में वर्चुअल उदधाटन करके यही संदेश दिया है।

नारी ही इस धरा पर परमात्मा की उत्कृष्ट रचना हैं जो सृजन और पालन के परमात्मा के दिव्य कर्तव्य को इस सृष्टि पर संचालित करती हैं। इसलिए ज्योतिबिन्दुस्वरूप परमात्मा शिव ने संस्था के साकार माध्यम पिताश्री ब्रह्मा के माध्यम से सन 1936 में नारियों को आध्यात्मिक शक्ति द्वारा स्वर्णिम भारत के नव निर्माण का कार्य प्रारम्भ किया था आज वह विश्व के 140 देशों में 800 से अधिक सेवाकेंद्र के माध्यम से सम्पूर्ण विश्व मे संचालित हो रहा है।

‘आजादी के अमृत महोत्सव ‘ भारत सरकार की एक सकारात्मक पहल है जो स्वर्णिम भारत की संकल्पना को साकार करने के लिए संवैधानिक, लोकतांत्रिक, सामाजिक समरसता और समानता के संकल्पो को साकार करने का महोत्सव हैं। वैज्ञानिक सोच और खोज स्वर्णिम भारत के नव निर्माण का संकल्पना को साकार करती है । आजादी के अमृत महोत्सव का अमृत स्वयं को नकारात्मक सोच से मुक्त करके सृजनशीलता,स्वच्छता और आत्मनिर्भरता के गुणों का जीवन मे विकास करने में निहित हैं।

ब्रह्माकुमारीज के विकास नगर रॉबर्ट्सगंज सेवाकेंद्र द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित रंगोली प्रतियोगिता का संदेश है। ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र की मुख्य संचालिका ब्रह्माकुमारी सुमन दीदी के मार्गदर्शन में बी०के०प्रतिभा बहन, बी०के० सीता बहन , बी०के०कविता , बी०के०दीपशिखा , बी०के०सरोज ,तथा मोनिका श्रीवास्तव ने इस रंगोली को बनाया है ।

इस ‘ आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर की रंगोली का उदघाटन करते हुए एस. डी.एम ‘ श्री राजेश कुमार सिंह,डॉ अनुपमा सिंह, डॉ संजय सिंह ,सेवाकेंद्र इंचार्ज सुमन दीदी , प्रतिभा बहन ने किया । सभी ने इस रंगोली को सराहा । ब्रह्माकुमारी सुमन दीदी ने बताया कि ब्रह्मकुमारी संस्था द्वारा ‘ आजादी के अमृत महोत्सव ‘ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा।

इस अवसर पर कुल 30 अभियान निकाले जाएंगे तथा 1500 से अधिक कार्यक्रमो के आयोजन के माध्यम से लगभग दस करोड़ लोगों को ‘ आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर ‘ कार्यक्रम से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जोड़ने का लक्ष्य है। इस भागों से भाई बहने भी शामिल हुए ।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News