Monday, May 23, 2022
spot_img
Homeराज्ययूपी में 23 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, सीएम योगी ने...

यूपी में 23 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, सीएम योगी ने जारी किए निर्देश

उत्तर प्रदेश में सभी स्कूल आगामी 23 जनवरी तक के लिए बंद हो सकते हैं. अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से पहले इन स्कूलों को 16 जनवरी तक के लिए बंद करने के आदेश दिए गए थे.

लखनऊ।  कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए उत्तर प्रदेश में 23 जनवरी तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने की दिशा निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को टीम नाइन के वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक में यह निर्देश दिए हैं.

इसके साथ ही कोविड-19 प्रोटोकोल का सख्ती से अनुपालन कराने और अन्य जरूरी दिशा निर्देश भी दिए हैं. सीएम ने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों में आगामी 23 जनवरी तक भौतिक रूप से पठन-पाठन स्थगित रखा जाए, केवल ऑनलाइन मोड में पढ़ाई हो. सभी जनपदों में रात्रि 10 बजे से प्रातः 06 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू प्रभावी है, इसे सख्ती से लागू किया जाए.

कम्युनिटी किचन का संचालन शुरू करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन करा हुए कुंभ पर्व सुरक्षित रूप से सम्पन्न कराने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा व्यापक प्रबन्ध किए गए हैं. राज्य सरकार के इन प्रयासों में सभी का सहयोग आवश्यक है.

उन्होंने कहा कि स्नान के लिए केवल स्वस्थ व्यक्ति ही आएं. अधिक आयु वाले लोग, कोमॉर्बिड व्यक्ति तथा बच्चे न आएं. माघ मेले में कल्पवास करने वाले श्रद्धालु स्नान के लिए निर्धारित समय पर ही स्नान सम्पन्न करें. कल्पवासियों के लिए रैपिड टेस्ट की व्यवस्था की गई है.

इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा है कि सरकार द्वारा 15 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन दिया जा रहा है, किंतु यदि किसी के पास राशन कार्ड भी नहीं है तो उन्हें दोनों समय फूड पैकेट उपलब्ध कराए जाएं. कोविड के पिछले अनुभवों के आधार पर सामुदायिक भोजनालयों (कम्युनिटी किचन )का संचालन शुरू कराया जाए.

निगरानी समितियां घर-घर पर दस्तक दें
सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए निराश्रित, अकेले रह रहे बुजुर्ग, दिव्यांगजनों पर विशेष ध्यान दिया जाए. ऐसे व्यक्ति यदि संक्रमित होते हैं तो उनके साथ अतिरिक्त संवेदनशीलता का भाव रखा जाए.

पुलिस, राजस्व और स्वास्थ्य विभाग की टीम इनके समुचित इलाज, भोजन आदि की व्यवस्था जरूर करे. ठंड को देखते हुए रैन बसेरों में समुचित प्रबंध रखे जाएं. सीएम ने आगे कहा कि बारिश, ओलावृष्टि के कारण कुछ जिलों से जन-धन की क्षति होने की सूचना मिली है.

राहत विभाग पूरी तत्परता और संवेदनशीलता के साथ प्रभावित लोगों से संपर्क करें और तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जाए. सीएम ने कहा कि निगरानी समितियां घर-घर पर दस्तक दें और संदिग्ध लोगों की पहचान करें, टेस्ट कराने के साथ मेडिकल किट उपलब्ध कराएं.

इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर्स को पूर्णतः सक्रिय रखा जाए. होम आइसोलेशन के मरीजों हर दिन हाल-चाल पूछा जाए. जनपदीय आईसीसीसी में चिकित्सकों का पैनल तैनात करते हुए लोगों को टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News