Saturday, November 26, 2022
spot_img
Homeराजनीतिरेडियो पर ब्लाक प्रमुख के साथ लोगों ने सुनी प्रधानमंत्री के मन...

रेडियो पर ब्लाक प्रमुख के साथ लोगों ने सुनी प्रधानमंत्री के मन की बात

सोनभद्र । आज 25 सितंबर 2022 को सोनभद्र नगर के मध्य स्थित वार्ड नं 13 हर्ष नगर सिविल लाइन रोड अंजनि डिश सर्विस पर भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सदर के ब्लाक प्रमुख अजीत रावत के नेतृत्व में प्रधानमंत्री मोदी जी की मन की बात रेडियो पर सुनी गई । पीएम मोदी ने कहा कि हमने देखा है त्योहारों पर पैकिंग के लिए पॉलिथीन बैग्स का भी बहुत इस्तेमाल होता रहा है । स्वच्छता के पर्वों पर पॉलिथीन जो कि एक नुकसानकारक कचरा है ये भी हमारे पर्वों की भावना के खिलाफ है। इसलिए, हम स्थानीय स्तर पर बने हुए non-plastic bags का ही इस्तेमाल करें। हमारे यहां टके, सूतके, केले के, ऐसे कितने ही पारंपरिक बैग का चलन एक बार फिर से बढ़ रहा है। ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम त्योहारों के अवसर पर इनको बढ़ावा दें, और स्वच्छता के साथ अपने और पर्यावरण के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें ।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया अब इस बात को स्वीकार कर चुकी है कि फिजिकल और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग बहुत ज्यादा कारगर है। विशेषकर डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से जुड़ी मुश्किलों में योग से बहुत मदद मिलती है। योग की ऐसी ही शक्ति को देखते हुए 21 जून को संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाना तय किया हुआ है। अब संयुक्त राष्ट्र ने भारत के एक और प्रयास को चिन्हित किया है, उसे सम्मानित किया है। ये प्रयास है, वर्ष 2017 में शुरू किया गया – भारत उच्च रक्तचाप नियंत्रण पहल।

पीएम मोदी ने कहा कि 28 सितंबर को अमृत महोत्सव का विशेष दिन आ रहा है। इस दिन हम भारत मां के वीर सपूत भगत सिंह जी की जयंती बनाएंगे। हमने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। यह तय किया है कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा। इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा थी।पीएम मोदी ने कहा कि चीतों का नामकरण अगर पारंपरिक(Traditional)हो तो काफी अच्छा रहेगा, क्योंकि, अपने समाज और संस्कृति, परंपरा और विरासत से जुड़ी हुई कोई भी चीज, हमें सहज ही, अपनी ओर आकर्षित करती है। यही नहीं, आप ये भी बताएं आखिर इंसानों को जानवरों के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए ! हमारी मौलिक जिम्मेदारी में भी तो जानवरों के प्रति आदर दर्शाया गया है।

मेरी आप सभी से अपील है कि आप इस प्रतियोगिता में जरुर भाग लीजिए – क्या पता इनाम स्वरूप चीते देखने का पहला अवसर आपको ही मिल जाए।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से अजीत रावत अमन वर्मा धीरेंद्र पांडे समर सिंह विक्रांत सिंह संजीव सिंह सुरेश रवि केसरी मोहन संजय इत्यादि लोगों ने देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री जी की मन की बात रेडियो पर सुने




Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News