Thursday, February 29, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनिर्भया फंड के बजट का भोजन करने के लिए आननफानन कर ...

निर्भया फंड के बजट का भोजन करने के लिए आननफानन कर दिया 50 करोड़ का टेंडर

-

निर्भया फंड से रोडवेज बसों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए वीटीएस सिस्टम लगेगा. इसके लिए परिवहन विभाग ने आननफानन 50 करोड़ का टेंडर कर दिया. दरअसल विभाग अभी तक निर्भया फंड के मद में मिले धन को तय सीमा (31 मार्च) में खर्च नहीं कर पाया था. ऐसे में बजट वापस न हो इसलिए आननफानन बसों में वीटीएस लगाने के टेंडर को मंजूरी दे दी गई.

लखनऊ : परिवहन विभाग की बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए 50 करोड़ से वीटीएस सिस्टम लगाया जाएगा. इसके लिए महिला बाल विकास मंत्रालय ने निर्भया फंड से बजट जारी किया है. महिला और बाल विकास मंत्रालय को ओर से परिवहन विभाग को महिला की सुरक्षा के लिए ₹83 करोड़ 40 लाख का फंड दिया गया था.

विभाग की ओर से 31 मार्च 2023 तक जारी बजट में से 31 करोड़ खर्च करके 50 पिंक बसें और 24 इंटरसेप्टर वाहन खरीद पाया था. 50 करोड़ से अधिक का बजट वापस जा सकता था. ऐसे में रोडवेज अफसरों ने आनन-फानन टेंडर को मंजूरी देकर बसों में वीटीएस लगाने की मंजूरी प्रदान कर दी.

बता दें, 16 दिसंबर 2012 को दिल्ली में एक युवती के साथ बर्बरता करते हुए उसकी हत्या कर दी गई थी जिसके बाद केंद्र सरकार की ओर से महिलाओं की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए निर्भया फंड बनाया गया था. इस फंड से बसों में सीसीटीवी कैमरा, पैनिक बटन और कई ट्रैकिंग सिस्टम लगाए जाने हैं.

इसके लिए 50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इससे बस के भीतर हर हरकत को कैमरा कैद करेगा. मदद के लिए यात्री पैनिक बटन का इस्तेमाल करेंगे फिर वीटीएस से बसों की लोकेशन पता करके मौके पर पुलिस पहुंचेगी.

परिवहन निगम मुख्यालय के प्रधान प्रबंधक (आईटी) यजुवेंद्र सिंह ने बताया कि निर्भया फंड से बसों में पैनिक बटन और व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम लगेंगे. इसके सर्वर का खर्च निजी कंपनी को देना होगा. इसके अलावा इस फंड से 100 बस स्टेशनों पर एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!