Saturday, April 13, 2024
Homeअंतर्राष्ट्रीयब्रायन बूथ ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व टेस्‍ट कप्‍तान का हुआ निधन , क्रिकेट...

ब्रायन बूथ ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व टेस्‍ट कप्‍तान का हुआ निधन , क्रिकेट जगत में फैली शोक की लहर

-

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान ब्रायन बूथ का 89 साल की उम्र में निधन हो गया है। ये जानकारी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सोशल मीडिया के जरिए दी। ब्रायन बूथ के निधन के बाद पूरे क्रिकेट जगत में शोक की लहर फैल गई।

नई दिल्ली । ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान ब्रायन बूथ का 89 साल की उम्र में निधन हो गया है। ये जानकारी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सोशल मीडिया के जरिए दी। ब्रायन बूथ के निधन के बाद पूरे क्रिकेट जगत में शोक की लहर फैल गई है।

बता दें कि बूथ ने 29 बार ऑस्ट्रेलिया टीम का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें 1965-66 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला के दौरान दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली थी। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 29 टेस्ट मैचों में 42.21 की औसत से 1773 रन बनाए।

ब्रायन बूथ ने 89 की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान ब्रायन बूथ एक मिडिल ऑर्डर बैट्समैन थे। उन्होंने अपने पहले होम टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ा था। उनके निधन के बाद पूरे क्रिकेट जगत में शौक की लहर दौड़ गई है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को उनके दुनिया को अलविदा कहने के बाद बड़ा झटका लगा है। इस कड़ी में हाल ही में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने बूथ की काफी प्रशंसा की।

हॉकले ने कहा, “ब्रायन को पूरे क्रिकेट जगत और उसके बाहर बहुत सम्मान और प्रशंसा मिली और हम उनकी पत्नी जूडी और उनके परिवार और दोस्तों के लिए दिल से कामना करता हूं। 50 से कम खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलियाई पुरुषों की टेस्ट टीम की कप्तानी की है और ब्रायन का नाम उस लिस्ट में शामिल है जिसमें खेल के कई दिग्गज शामिल हैं। उनका असाधारण जीवन रहा है और दुख की बात है कि उनकी कमी खलेगी। क्रिकेट में उनका योगदान एक प्रेरणा बना हुआ है और हमेशा याद किया जाएगा।”

इसके अलवा क्रिकेट एनएसडब्ल्यू के सीईओ ली जरमोन ने कहा कि उनका काफी शांत व्यवहार लोगों की यादों में हमेशा बना रहेगा। जर्मोन ने कहा, “हम ब्रायन बूथ के निधन से बहुत दुखी हैं। खेल के मैदान पर एक लीडर के रूप में ब्रायन का रिकॉर्ड इतिहास में दर्ज है। साथ ही घरेलू ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया के लिए हॉकी खेलता था, यह दर्शाता है कि वह एक एथलीट के रूप में कितना खास था।”

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!