Thursday, February 29, 2024
HomeदेशAAP बनी राष्ट्रीय पार्टी , जबकि TMC , NCP और CPI से...

AAP बनी राष्ट्रीय पार्टी , जबकि TMC , NCP और CPI से राष्ट्रीय पार्टी का तमगा छीना

-

आयोग ने उत्तर प्रदेश में रालोद, आंध्र प्रदेश में बीआरएस, मणिपुर में पीडीए, पुडुचेरी में पीएमके, पश्चिम बंगाल में आरएसपी और मिजोरम में एमपीसी को दिया गया राज्य पार्टी का दर्जा भी रद्द कर दिया.

भारतीय निर्वाचन आयोग ने आम आदमी पार्टी (आप) को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दे दिया है. वहीं, CPI, NCP और TMC से दर्जा को वापस ले लिया है. अब देश में भाजपा, कांग्रेस, माकपा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और AAP राष्ट्रीय दल हैं.

नई दिल्लीः भारतीय निर्वाचन आयोग ने आम आदमी पार्टी (AAP) को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दे दिया है. वहीं, चुनाव आयोग ने CPI, NCP और TMC से राष्ट्रीय दल का दर्जा वापस ले लिया है. आयोग ने कहा कि AAP को चार राज्यों दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात में उसके चुनावी प्रदर्शन के आधार पर एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में नामित किया गया है.

इन पार्टियों का छिना दर्जा

अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) की राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया गया है. आयोग ने उत्तर प्रदेश में रालोद, आंध्र प्रदेश में बीआरएस, मणिपुर में पीडीए, पुडुचेरी में पीएमके, पश्चिम बंगाल में आरएसपी और मिजोरम में एमपीसी को दिया गया राज्य पार्टी का दर्जा भी रद्द कर दिया. भाजपा, कांग्रेस, माकपा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और AAP अब राष्ट्रीय दल हैं.

केजरीवाल ने बताया चमत्कार

राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट किया- इतने कम समय में राष्ट्रीय पार्टी? ये किसी चमत्कार से कम नहीं. सबको बहुत बहुत बधाई. देश के करोड़ों लोगों ने हमें यहां तक पहुंचाया. लोगों को हमसे बहुत उम्मीद है.

आज लोगों ने हमें ये बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है. हे प्रभु, हमें आशीर्वाद दो कि हम ये जिम्मेदारी अच्छे से पूरी करें. राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने की खुशी में मंगलवार को आम आदमी पार्टी जश्न मनाएगी. पार्टी दफ्तर में CM अरविंद केजरीवाल शामिल होंगे और देश को संबोधित करेंगे.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!