Friday, April 26, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रधान खरीद केंद्र का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण, दिया मातहतों को...

धान खरीद केंद्र का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण, दिया मातहतों को आवश्यक निर्देश

-

सोनभद्र । जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने आज नवीन सब्जी मण्डी राबर्ट्सगंज स्थित सरकारी धान खरीद सेंटर का औचक निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने धान क्रय केन्द्र पर विक्रय हेतु लाये गये धान की गुणवत्ता को परखा और इसके सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारी से जानकारी भी प्राप्त की । इसके पश्चात जिलाधिकारी ने धान क्रय केन्द्र पर किसानों द्वारा विक्रय किये गये धान की बोरियों को वजन कराया , वजन कराने के दौरान फटी हुई धान की बोरियाँ देख जिलाधिकारी ने डिप्टी आरएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि धान की बोरियां फटी हुई न पाई जाएं ।

निरीक्षण के दौरान धान क्रय केन्द्र पर काफी मात्रा में धान भण्डार के रूप में रखा देख जिलाधिकारी ने क्रय केन्द्रों पर खरीदे जाने वाले धान को समय से सम्बन्धित नामित एजेन्सी के माध्यम से निर्धारित मिलों पर पहुँचाने तथा अनावश्यक रूप से क्रय केन्द्रों पर धान को इकठ्ठा न करने के लिए डिप्टी आरएमओ को निर्देशित किया साथ ही इस मामले में शिथिलता कदापि न बरतरने के लिए भी निर्देशित किया । वहीं जिलाधिकारी ने क्रय केन्द्रों पर धान विक्रय किए हुए किसानों के खाते में धनराशि स्थानान्तरित करने की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली और क्रय केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित किया कि सभी कृषकों के खाते में 48 घण्टे के अन्दर धनराशि स्थानान्तरित करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये । इस दौरान यह तथ्य भी संज्ञान में आया कि दो , तीन कृषक ऐसे हैं , जिनके द्वारा 24 नवम्बर को धान विक्रय किये गये थे पर अभी तक उनके खाते में धनराशि स्थानान्तरित नहीं हो पाई है।जिसके सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने डिप्टी आर एमओ से जानकारी ली , तो उनके द्वारा बताया गया कि सम्बंधित किसानों के खाता संख्या में त्रुटि होने होने के कारण उनके खाते में धनराशि स्थानान्तरित नहीं हो पायी है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिन कृषक बन्धुओं के खाते से सम्बन्धित कोई समस्या हो , तो उसके सम्बन्ध में उप निदेशक कृषि को सूचित करके खाते से सम्बन्धित समस्या का निराकरण कराना सुनिश्चित कराये ।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि क्रय केन्द्रों पर धान विक्रय हेतु आने वाले कृषकों के बैठने की व्यवस्था , पीने हेतु शुद्ध पेयजल सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायी जाये जिससे कि क्रय केन्द्रों पर कृषक बन्धुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़ें । इस दौरान उन्होंने कहा कि क्रय केन्द्र परिसर में धान ले आने वाले वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था भी सुचारू ढंग से सुनिश्चित की जाये ।इस दौरान डिप्टी आरएमओ अमित चौधरी , क्रय केन्द्र प्रभारी संदीप भारती , क्रय केन्द्र प्रभारी विकास पाण्डेय , अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह , जिलाधिकारी आशुलिपिक राम आधार सहित अन्य सम्बन्धित उपस्थित रहे ।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!