Sunday, April 28, 2024
Homeलीडर विशेषजिले में निशुल्क योग शिविर लगाकर प्रशिक्षण दे रहे हैं योगी संकट...

जिले में निशुल्क योग शिविर लगाकर प्रशिक्षण दे रहे हैं योगी संकट मोचन

-

सोनभद्र। पतंजलि योग शिक्षक, युवा भारत के जिला महामंत्री एवं सोशल मीडिया प्रभारी योगी संकट मोचन द्वारा नगरी, ग्रामीण क्षेत्रों और सरकारी- गैर सरकारी संस्थाओं में जाकर नि:शुल्क एक दिवसीय, तीन दिवसीय, पांच दिवसीय और ग्यारह दिवसीय योग शिविर का आयोजन कराया जा रहा है।

इसी क्रम में रविवार को जनपद मुख्यालय स्थित रॉबर्ट्सगंज‌ के डीडीयू लॉर्ड बुद्धा इंस्टिट्यूट में कौशल विकास योजना के तहत चल रहे कार्यक्रम में प्रशिक्षण ले रही छात्राओं को निःशुल्क योग शिविर लगाकर योग प्रशिक्षण दिया गया।

आयोजित योग शिविर में योग शिक्षक योगी संकटमोचन द्वारा योग, आयुर्वेद और प्राणायाम‌ से होने वाले लाभ को बताया गया तथा छात्राओं को होने होने वाली महामारी के असुविधा के बारे में भी बताया गया। ताकि लड़कियों को सुरक्षित और स्वस्थ बनाया जा सके और इंफेक्शन ना हो इसके लिए उन्हें जागरूक किया गया। योग शिक्षक द्वारा छात्राओं को कई प्रकार के योगासन और प्राणायाम सिखाया गया। जिसमें सबसे पहला भ्रस्तीका प्राणायाम, और कपालभाति प्राणायाम, अनुलोम विलोम प्राणायाम, उज्जाई प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम तथा योग आसनों में शीर्ष आसन, वज्रासन,पद्मासन सहित तमाम प्रकार के प्राणायामो, योग आसनों को सिखाया गया। जिससे कि शारीरिक और मानसिक दोनों विकास हो सके।

पतंजलि योग शिक्षक योगी संकटमोचन बताया कि कौशल विकास योजना के अंतर्गत जो छात्राएं ग्रामीण क्षेत्रों या बाहर से आकर छात्रावास में रहती हैं वह शारीरिक विकास के लिए बाहर खेलने कूदने नहीं जाती हैं। जिससे कि पूर्ण रूप से शारीरिक विकास नहीं हो पाता और ना ही वह टहलने जा सकती हैं। इसकी कोई व्यवस्था नहीं होती। जिससे कि छात्रावास में रह रही छात्राएं कभी कभी कुपोषण के शिकार होने लगते हैं। इसलिए योग और प्राणायाम करना बहुत ही आवश्यक है और शरीर के लिए लाभदायक है। योग करने से शारीरिक विकास बहुत अच्छे तरीके से होता है। उन्होंने कहा कि कौशल विकास योजना में योग शिक्षक की भर्ती अवश्य करनी चाहिए जिससे छात्रावास में रहने वाले सभी छात्राओं को योग की शिक्षा दी जा सके। कहा कि जब सरकार इस पर ध्यान नहीं देती तब तक मैं निःशुल्क योग शिविर का आयोजन अपने स्वयं के खर्चे से कराता रहूंगा ताकि सभी छात्राओं के शारीरिक विकास अच्छे से हो सके।

योग शिविर में छात्रावास की वार्डन पूनम ने योग शिक्षक के साथ छात्राओं को योग कराया और उन्हें जागरूक किया तथा नियमित योग करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान निशुल्क योग शिविर में छात्राओं की भारी संख्या रही।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!