Friday, May 10, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रग्राम समाधान दिवस की शिकायतों का अधिकारीगण पूरे मनोयोग से करें निस्तारण...

ग्राम समाधान दिवस की शिकायतों का अधिकारीगण पूरे मनोयोग से करें निस्तारण – जिलाधिकारी

-

सोनभद्र । जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में ग्राम समाधान दिवस की शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु नामित नोडल अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, ए0डी0ओ0 पंचायतगण व ग्राम सचिवों के साथ बैठक की गयी ।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम समाधान दिवस के आयोजन के दिन सभी नोडल अधिकारी, पंचायत सचिव, लेखपाल सहित ग्राम स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी अपने सम्बन्धित ग्राम सभा में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें ।

इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्राम समाधान दिवस में दिव्यांग, विधवा, वृद्धा, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास, शौचालय के साथ ही केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में भी उपस्थित लोगों को अवगत करायें ।

साथ ही जिन शिकायतों का निस्तारण ग्राम स्तर पर न होकर जिला स्तर पर होना हो, उन शिकायतों को जनपद स्तर पर अग्रसारित करें। ग्राम समाधान दिवस का एक वाट्सअप गुु्रप बना लिया जाये, जिस पर समस्याओं के निस्तारण के सम्बन्ध में कोई समस्या हो, तो उसके सम्बन्ध में भी अवगत करा सकते हैं।

इस दौरान उन्होंने कहा कि जिन ग्राम सभाओं में विद्युत बिल से सम्बन्धित ज्यादा समस्या हो तो उस ग्राम सभा में अगले दिवस में कैम्प लगाकर शिकायतों का निस्तारण कर दिया जाये, इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्राम समाधान दिवस के दिन मजदूरी करने वाले लोगों को श्रम विभाग के पोर्टल पर पंजीयन कराने के लिए भी प्रेरित करें ।

श्रम विभाग में पंजीयन कराने से श्रमिक को अनेक प्रकार से लाभ प्राप्त होते हैं, उन्होंने यह भी कहा कि ग्राम सभा में पंचायत सहायक एक रजिस्टर बना लें, जिसमें ग्राम सभा में होने वाले जन्म व मृत्यु को अंकित कर लिया जाये, जिससे कि जन्म या मृत्यु प्रमाण-पत्र जारी करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो और लोगों को आसानी से उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि ग्राम समाधान दिवस के लिए जो भी अधिकारी नामित किये गये हैं,वे अनिवार्य रूप से निर्धारित स्थल पर समय से उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगें, इसमें किसी स्तर पर शिथिलता नहीं बरतेंगें। इस दौरान उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर शिकायतों के निस्तारण में जनपद को प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त पर बधाई दी और कहा कि इसी प्रकार से सभी अधिकारियों को पूरे मनोयोग से शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करेंगें ।

ग्राम समाधान दिवस के दौरान लोगों को साफ-सफाई करने हेतु प्रेरित करें, इस दौरान उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने में जनपद की रैंकिंग 73वें स्थान से 50वें स्थान तक आ जाने और वर्तमान समय में बन रहे आयुष्मान कार्डों में पांचवें स्थान आने पर उपस्थित खण्ड विकास अधिकारियों व ग्राम स्तर पर ग्राम पंचायत सहायक व सचिव द्वारा किये गये प्रयास की सराहना की ।

उन्होंने कहा कि जनपद की रैंकिंग बेहतर करने के लिए सभी लोगों को इसी तरह से कार्य को सम्पादित करते रहना है। बैठक में उप जिलाधिकारी सदर रमेश कुमार , उप जिलाधिकारी घोरावल श्याम प्रताप सिंह , उप जिलाधिकारी ओबरा राजेश कुमार सिंह , उप जिलाधिकारी दुद्धी शैलेन्द्र कुमार मिश्रा ,जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चैहान , जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह , उप निदेशक कृषि डी0के0 गुप्ता , जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी राजेश कुमार खैरवार , अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!