Wednesday, November 30, 2022
spot_img
Homeराजनीतियूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से, BJP को 8...

यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से, BJP को 8 और SP को तीन सीटें मिलना तय

राज्यसभा के लिए उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए नामांकन आज से दाखिल होंगे. नामांकन 31 मई तक दाखिल किए जा सकते हैं. 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा.

लखनऊ: राज्यसभा के लिए प्रदेश की 11 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए आज से नामांकन दाखिल होंगे. नामांकन 31 मई तक दाखिल किए जा सकते हैं. एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम 5 बजे से मतगणना होगी.

राज्यसभा में यूपी से 31 सांसद हैं. इनमें से 11 सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है. राज्यसभा की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को आठ और समाजवादी पार्टी को तीन सीटें मिलना तय माना जा रहा है. विधानसभा में बीजेपी गठबंधन के 273 और सपा गठबंधन के 125 विधायक हैं. जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और कांग्रेस के दो-दो तथा बीएसपी का एक विधायक है.

जनसत्ता दल के दो विधायकों का समर्थन भाजपा को मिल सकता है. जबकि कांग्रेस और बसपा का किसी भी दल से गठबंधन नहीं होने से दोनों दल चुनाव से बाहर रह सकते है. सूत्रों के अनुसार एक सीट के लिए 36 विधायकों का वोट चाहिए. बीजेपी के पास 273 विधायक है, ऐसे में उन्हें प्रथम और द्वितीय वरीयता क्रम के मतदान के आधार पर 8 सीट जीतने में कोई परेशानी नहीं होगी. सपा के पास 125 विधायक हैं. इस आधार पर उसे 3 सीट जीतने में कोई दिक्कत नहीं है.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News