Tuesday, February 27, 2024
Homeअंतर्राष्ट्रीयताइवान में आया 7.2 तीव्रता का भूकंप , सुनामी का अलर्ट जारी

ताइवान में आया 7.2 तीव्रता का भूकंप , सुनामी का अलर्ट जारी

-

ताइवान एक बार फिर भूकंप के तेज झटकों से हिल गया. रविवार की सुबह ताइवान में रेक्टर स्केल पर 7.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है. फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि जान-माल का कितना नुकसान हुआ है.

ताइपेई : ताइवान एक बार फिर भूकंप के तेज झटकों से हिल गया. रविवार की सुबह ताइवान के युजिंग में रेक्टर स्केल पर 7.2 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) दर्ज किया गया है. फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि जान-माल का कितना नुकसान हुआ है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि रविवार को ताइवान के युजिंग से 85 किमी पूर्व में 7.2 तीव्रता का एक जोरदार भूकंप आया, लेकिन हताहत या क्षति की कोई प्रारंभिक रिपोर्ट नहीं मिली थी.

यूएसजीएस ने कहा कि यह भूकंप 6.5 तीव्रता के भूकंप के ठीक एक दिन बाद रात 9:30 बजे (13:30 GMT) तटीय शहर ताइतुंग से लगभग 50 किलोमीटर उत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई पर आया था.

ताइवान की एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप के केंद्र के पास एक दो मंजिला आवासीय इमारत ढह गई. राजधानी ताइपे में द्वीप के उत्तरी छोर पर झटके महसूस किए गए हैं. ताइवान में भूकंप के बाद जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी ने 300 वर्ग किमी के दायरे में सुनामी का अलर्ट जारी किया है.

एजेंसी ने कहा कि जल्द से जल्द लहरें ताइवान से लगभग 110 किलोमीटर (70 मील) पूर्व में जापान के सबसे पश्चिमी द्वीप योनागुनी द्वीप तक पहुंच सकती हैं, शाम करीब 4:10 बजे (07:10 GMT) और बाद में तीन पास के द्वीपों तक पहुंच सकती हैं.

यह द्वीप टोक्यो के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 2,000 किलोमीटर (1,200 मील) दूर हैं. मौसम अधिकारियों ने उन क्षेत्रों के निवासियों से समुद्र तट से दूर रहने का आग्रह किया. बता दें कि इससे पहले ताइवान का ताइतुंग काउंटी भी शनिवार रात भूकंप की चपेट में आया था और वहां 6.4 तीव्रता के झटके आए थे.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!