Saturday, April 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News : योगी सरकार का बड़ा एलान , अब देशी गाय...

UP News : योगी सरकार का बड़ा एलान , अब देशी गाय की खरीद पर मिलेंगे 40 हजार रुपये , जानें- क्या है योजना

-

UP Nand Baba Milk Mission : योगी सरकार स्वदेशी नस्ल गौ पालकों को सीएम प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत प्रोत्साहन राशि देगी. प्रोत्साहन धनराशि भी अधिकतम दो स्वेदशी नस्ल की गायों पर दी जाएगी.

UP Cow Subsidy । लखनऊ ।  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के गौ पालकों की आय बढ़ाने, आत्मनिर्भर बनाने एवं स्वदेशी नस्ल की गायों के प्रति उनका रुझान बढ़ाने के लिए नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत स्वदेशी गौ संवर्धन योजना लेकर आयी है.

इसके तहत गौ पालक द्वारा दूसरे स्टेट से साहिवाल, थारपारकर और गिर गाय खरीदने पर उन्हे ट्रांसपोर्टेशन, ट्रांजिट इंश्यारेंस एवं पशु इंश्यारेंस समेत अन्य मदों पर खर्च होने वाली धनराशि पर सब्सिडी दी जाएगी. यह सब्सिडी गौ पालकों को अधिकतम दो स्वदेशी नस्ल की गायों की खरीद पर दी जाएगी.

इसी तरह योगी सरकार स्वदेशी नस्ल गौ पालकों को मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत प्रोत्साहन राशि देगी. यह प्रोत्साहन धनराशि भी अधिकतम दो स्वेदशी नस्ल की गायों पर दी जाएगी. दुग्ध आयुक्त एवं मिशन निदेशक शशि भूषण लाल सुशील ने बताया कि नंद बाबा मिशन के तहत प्रदेश में दुग्ध उत्पादन में तेजी लाने के लिए दूसरे राज्यों पंजाब से साहिवाल, राजस्थान से थारपारक और गुजरात से गिर जैसी देशी नस्ल की गाय खरीदने पर ट्रांसपोर्टेशन से संबंधित विभिन्न मदों के लिए कुल व्यय का 40 प्रतिशत (अधिकतम 40 हजार रुपये) प्रति गाय अनुदान दिया जाएगा. यह धनराशि गौ पालक को गायों को दूसरे राज्य से प्रदेश में लाने पर पड़ने वाली परिवहन लागत, ट्रांजिस्ट इंश्योरेंस और 3 साल के लिए पशु के इंश्योरेंस पर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश के डेयरी किसान या गौ पालक को अनुदान धनराशि अधिकतम दो देशी नस्ल की गायों की खरीद पर दी जाएगी.

डेयरी किसान को अधिकतम दो गायों पर मिलेगी प्रोत्साहन धनराशि

इसी तरह प्रदेश के डेयरी किसानों को उन्नत नस्ल एवं उच्च उत्पादकता वाली देशी गायों के पालन पर योगी सरकार मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के लिए दस से पंद्रह हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दे रही है. इसके तहत डेयरी किसानों को देशी नस्ल वाली साहिवाल, गिर, हरियाणा, गंगातीरी और थारपारक गाय पर दस से पंद्रह हजार रुपये प्रोत्साहन धनराशि के रूप में देगी.

यह राशि योगी सरकार डेयरी किसान को अधिकतम दो गायों पर देगी. इस धनराशि को दो भागों में बांटा गया है. इसमें साहिवाल, गिर और थारपारक गाय द्वारा आठ से बारह किलो प्रतिदिन दूध देने पर दस हजार रुपये और बारह किलो से ज्यादा प्रतिदिन दूध देने पर पंद्रह हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिये जाएंगे.

Also read : यह भी पढ़े : सोशल मीडिया पर अगर मार रहे हैं प्रेम की पेंग तो हो जाइए सावधान , इन अधिकारीयों की तरह हो सकते है परेशान अगर

दस किलो से ज्यादा दूध देने पर मिलेंगे 15 हजार रुपये

वहीं, हरियाणा गाय द्वारा प्रतिदिन छह से दस किलो दूध देने पर दस हजार और दस किलो से ज्यादा दूध देने पर पंद्रह हजार रुपये दिये जाएंगे. इसके अलावा गंगातीरी गाय के 6 से 8 किलो प्रति दिन दूध देने पर दस हजार और आठ किलो से ज्यादा दूध देने पर पंद्रह हजार रुपये दिये जाएंगे.

UP Nand Baba Milk Mission , UP Cow Subsidy Yogi adityanath , UP chief minister , sonbhdra khabar, sonbhdra news, Lucknow news , Lucknow khabar

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!