Monday, May 27, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रसबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के तहत जन-जन का हो रहा...

सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के तहत जन-जन का हो रहा विकास – प्रभारी मंत्री

-

सोनभद्र । देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश में समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों के जीवन स्तर में सुधार लाने हेतु अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है, इन योजनाओं के माध्यम से जन-जन का विकास हो रहा है उक्त बातें प्रदेश सरकार के स्टाम्प एवं पंजीयन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार/प्रभारी मंत्री जनपद सोनभद्र रवीन्द्र जायसवाल ने आज करमा ब्लाक के हंस वाहिनी इण्टर कालेज में लाभार्थी सम्मेलन कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा ।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में बालिकाओं को बेहतर उच्च शिक्षा का अवसर प्रदान करने के लिए और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना प्रारंभ की गयी है । जिसके माध्यम से बालिकाओं को शिक्षा ग्रहण करने के दौरान 15 हजार रूपये की आर्थिक सहायता 6 चरणों में प्रदान की जाती है ।

इस योजना से प्रदेश में 11.57 लाख बेटियां अब तक लाभान्वित की चुकी हैं, इसी प्रकार से देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाज के अति पिछड़े व्यक्तियों के जीवन स्तर में सुधार लाने हेतु हर परिवार को पक्की छत, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय की सुविधा, निःशुल्क गैस कनेक्शन की सुविधा, निःशुल्क विद्युत कनेक्शन और कोविड-19 महामारी के दौरान से लोगों को निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है ।

श्री जयसवाल ने कहा कि पूर्व के समय में गैस सिलेण्डर लेने में लोगों को बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था, अब हर व्यक्ति को सुगमता के साथ गैस सिलेण्डर की सुविधा उपलब्ध हो रही है, इसके लिए उन्हें लाईन में खड़ा होने की आवश्यकता नहीं है, डोर टू-डोर सिलेण्डर की डिलेवरी की जा रही है।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजनान्तर्गत गरीब व असहाय लोगों के बेटियों का विवाह भी कराया जा रहा है, एन.आर.एल.एल. समूह की महिलाओं को बैकिंग काॅरेन्स्पांण्डेन्ट के रूप में बैंक सखी की नियुक्ति की गयी और पी.एम. स्वानिधि के माध्यम से महिलाओं व पुरूषों को रोजगार के साधन उपलब्ध हो रहे हैं , आत्मनिर्भरता के साथ ही विकास के पथ पर अग्रसर हो रहे हैं ।

इस दौरान प्रभारी मंत्री ने हंस वाहिनी इण्टर मीडिएट कालेज के हाईस्कूल व इण्टर मीडिएड की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधायक भूपेश चौबे भाजपा जिलाध्यक्ष अजीत चौबे, अशोक चौरसिया, विधायक घोरावल के प्रतिनिधि सुरेन्द्र मौर्या, भाजपा के मीडिया प्रभारी अनुप तिवारी सहित अन्य सम्मानित जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहें।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!