Wednesday, April 24, 2024
HomeदेशPMKVY : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना और कैसे करें आवेदन ?

PMKVY : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना और कैसे करें आवेदन ?

-

PMKVY : भारत सरकार द्वारा युवाओं को उनके कौशल का सही दिशा में उपयोग करने के लिए मार्ग प्रदान करने वाली “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना” हैं।

नई दिल्ली । New Delhi News PMKVY। “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना” भारत सरकार द्वारा युवाओं को उनके कौशल का सही दिशा में उपयोग करने के लिए मार्ग प्रदान करने वाली एक योजना हैं। यह योजना 2015 में शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य युवाओं को उनकी कौशल के आधार पर रोजगार के अवसर प्रदान किया जाना, जिससे उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने में मदद मिले।

इस योजना (Prime Minister Skill Development Scheme) के तहत, सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करने का प्रयास किया है।  इसके माध्यम से, युवा अपनी प्रौद्योगिकियों को सुधार कर अधिक सक्षम बन सकते हैं और अधिक रोजगार के अवसरों को प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना उन लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो रोजगार संबंधित संकटों का सामना कर रहे हैं और जिन्हें उच्च शिक्षा की कमी होने के कारण रोजगार पाने में समस्या होती है।

कैसे होगा पंजीकरण 

देश के इच्छुक युवा पीएम कौशल विकास स्कीम 2023 के तहत आवेदन करने के लिए स्किल इंडिया (Skill India) पोर्टल पर जाएं। जहां जाकर एक उम्मीदवार के रूप में पंजीकरण करें (Register as a candidate) का विकल्प चुनकर अपना पंजीकरण करें।

Skill India की वेबसाइट पर कैसे करे पंजीकरण 

  • सबसे पहले Skill India की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.skillindia.gov.in/ पर विजिट करें।
  •  ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्टर्ड कैंडिडेट ऑप्शन दिखाई देगा, उसपे क्लिक करें।
  • फिर दिए गए आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे बेसिक डिटेल, लोकेशन डिटेल, प्रोफेशनल एंड ट्रेनिंग सेंटर सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे।
  • आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदन फॉर्म सबमिट कर दे।
  • उसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक कर लिया जाएगा।

PMKVY आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. स्कूल प्रमाण पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4.  ईमेल आईडी
  5. मोबाइल नंबर
  6. बैंक खाता नंबर

Also read । यह भी पढ़ें । पत्थर खदानों में किये गए अंधाधुंध अवैध खनन के कारण प्रशासन द्वारा वसूली गयी करोड़ो की पेनाल्टी,पर पर्यावरणीय क्षति के लिए लगने वाली पेनॉल्टी पर प्रशासन ने क्यूँ साध रखी है चुप्पी ?

अधिक जानकारी के लिए यहां संपर्क करें

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023 से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आप [email protected] ईमेल आइडी पर मेल कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर: 18001239626 और स्टूडेंट हेल्पलाइन नंबर: 8800055555 पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!