Monday, August 15, 2022
spot_img
Homeदेशइंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद बन सकते हैं ब्रिटेन के...

इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद बन सकते हैं ब्रिटेन के पीएम , दौड़ में सबसे आगे

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के इस्तीफे की मांग जोर पकड़ रही है. इस राजनीतिक संकट को ब्रिटेन का पार्टीगेट संकट बताया जा रहा है. इसी बीच प्रधानमंत्री पद के लिए भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है. ऋषि सुनक ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं. बता दें कि सुनक का विवाह इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुआ था और दंपती की दो बेटियां हैं जिनके नाम कृष्णा और अनुष्का हैं.

लंदन । बोरिस जॉनसन का ‘पार्टीगेट’ संकट बढ़ता दिख रहा है. कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों द्वारा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से उनके इस्तीफे की मांग की जा रही है. ब्रिटेन के पार्टीगेट संकट के बीच पीएम का पदभार संभालने के लिए एक नाम सबसे आगे चल रहा है.

यह नाम कोई और नहीं, बल्कि लंदन के डाउनिंग स्ट्रीट में जॉनसन के पड़ोस में रहने वाले ऋषि सुनक का है. भारतीय मूल के सुनक ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं.

जॉनसन के समर्थन में सुनक
सुनक का जन्म ब्रिटेन में हुआ था. उनकी मां एक फार्मासिस्ट और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) में कार्यरत हैं. सुनक के पिता ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक हैं.

यार्कशायर के रिचमोंड से सांसद सुनक 2015 में पहली बार ब्रिटिश संसद पहुंचे थे और ‘ब्रेक्जिट’ का पुरजोर समर्थक कर टोरी पार्टी में अपनी एक जगह बना ली. उन्होंने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने की जॉनसन की रणनीति का समर्थन किया था.

ब्रिटिश मंत्रिमंडल में सर्वाधिक महत्वपूर्ण पद
सुनक ने ब्रेक्जिट पर जनमत संग्रह के दौरान कहा था, ‘अपनी मां की छोटी सी दवा की दुकान में काम करने से लेकर बड़े कारोबार खड़े करने के अपने अनुभव में मैंने देखा कि हमें किस तरह से स्वतंत्र उद्यम और नवाचार का समर्थन कर ब्रिटेन का उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करना चाहिए.’

उन्होंने एक अरब पाउंड की वैश्विक निवेश फर्म की सह-स्थापना की और राजनीति में प्रवेश करने से पहले छोटे ब्रिटिश कारोबारों में निवेश करने में विशेषज्ञता हासिल की. सुनक ने फरवरी 2020 में उस वक्त इतिहास रच दिया, जब ब्रिटिश मंत्रिमंडल में सर्वाधिक महत्वपूर्ण पद पर उन्हें नियुक्त किया गया.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News