Thursday, December 8, 2022
spot_img
Homeदेशप्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का महिला घोषणा-पत्र , 12वीं की छात्राओं...

प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का महिला घोषणा-पत्र , 12वीं की छात्राओं को स्मार्टफोन देने का वादा

  • ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

    प्रियंका गांधी लंबे समय से उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को पुनर्जीवित करने में लगी हुई हैं. बीते दिनों उन्होंने घोषणा की थी कि कांग्रेस 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी. उन्होंने नारा दिया है कि ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’.

    लखनऊ । कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश विधानसभाना चुनाव 2022 के लिए महिलाओं के लिए ‘शक्ति विधान’ घोषणापत्र जारी किया. लखनऊ स्थित पार्टी दफ्तर में प्रेस वार्ता कर प्रियंका गांधी ने कहा कि हमने एक महिला घोषणापत्र बनाया है, जिसमें हम यह कहना चाहते हैं कि हम महिलाओं को सचमुच सशक्त बनाना चाहते हैं और इसके लिए हमें एक ऐसा वातावरण बनाना होगा, जहां महिलाओं की अभिव्यक्ति बंधनों को तोड़ सके.

    प्रियंका गांधी ने कहा कि पिछले कई महीने में उप्र कांग्रेस ने प्रदेश भर की महिलाओं से सलाह-मशविरा किया और उनके लिए एक नई राह बनाने का खाका तैयार किया. शक्ति विधान गृहणियों, कॉलेज की लड़कियों, आशा व आंगनबाड़ी बहनों, स्वयं-सहायता समूह की बहनों, शिक्षिकाओं और प्रोफेशनल महिलाओं की आवाज का प्रतिबिम्ब है.

    प्रियंका गांधी ने प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर 12वीं की छात्राओं को स्मार्टफोन और स्नातक पास करने वाली छात्राओं को स्कूटी देने का वादा किया. उन्होंने कहा कि गरीब महिलाओं को फ्री इंटरनेट दिया जाएगा. हर साल तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे.

    उन्होंने कहा कि कांग्रेस के महिला घोषणापत्र से दूसरे राजनैतिक दलों पर भी दबाव पड़ेगा तथा वे भी महिलाओं की भागीदारी को गंभीरता से लेंगे. इसलिए, राजनीति में हम 40 प्रतिशत हिस्सेदारी से शुरू कर रहे हैं, हम चाहते हैं कि ये एक दिन 50 प्रतिशत बने. कामकाजी महिलाओं के लिए 25 शहरों में सुरक्षित और नवीनतम सुविधाओं वाले छात्रावास बनाए जाएंगे, मनरेगा में महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी.

    प्रियंका ने कहा कि हमने महिला घोषणापत्र को छह हिस्सों में बांटा है, स्वाभिमान, स्वावलंबन, शिक्षा, सम्मान, सुरक्षा और सेहत. हमने घोषणापत्र में ये घोषणा की है कि नए सरकारी पदों में आरक्षण प्रावधानों के अनुसार 40 प्रतिशत महिलाओं की नियुक्ति होगी.

    प्रियंका गांधी लंबे समय से उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को पुनर्जीवित करने में लगी हुई हैं. बीते दिनों उन्होंने घोषणा की थी कि कांग्रेस 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी. उन्होंने नारा दिया है कि ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’.

    प्रियंका गांधी ने मंगलवार को विधानसभा चुनाव की तैयारियों से संबंधित ‘इलेक्शन स्टैटिजी कमेटी’ एवं ‘चार्जशीट कमेटी’ के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के साथ बैठक कर चुनावी रणनीति पर मंथन किया. इस दौरान कांग्रेस के अभियानों को घर-घर पहुंचाने के साथ चुनाव जीतने की रणनीति पर व्यापक विचार विमर्श किया गया.

    पार्टी द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, 32 सालों से उत्तर प्रदेश में सत्ता संभालने वाली भाजपा, सपा एवं बसपा की सरकारों द्वारा जनता को धोखा दिये जाने एवं जनमुद्दों तथा सरकार की खामियों पर आरोप पत्र तैयार करने के लिए ‘चार्जशीट कमेटी’ के साथ रणनीति तैयार की गई.

    प्रियंका गांधी के साथ लगी टिकट की दावेदार प्रियंका मौर्या की तस्वीर

    प्रियंका गांधी के साथ लगी टिकट की दावेदार प्रियंका मौर्या की तस्वीर

    कांग्रेस के महिला घोषणा पत्र के मुख्य बिंदु

    • आरक्षण के प्रावधानों के अनुसार महिलाओं की 40% हिस्सेदारी होगी.
    • महिलाओं को 50 फीसदी रोजगार देने वाले को करों में छूट मिलेगी.
    • सहायता समूह को चार परसेंट इंटरेस्ट पर ऋण मिलेगा.
    • 12 वीं कक्षा की छात्राओं को स्मार्टफोन और स्नातक की छात्राओं को स्कूटी.
    • महिलाओं के लिए सांध्य विद्यालय (Evening School) खोलने की घोषणा.
    • घरेलू क्षेत्र में मान्यता और सशक्तिकरण के लिए साल में तीन सिलेंडर मुफ्त.
    • परिवार में पैदा होने वाले बालिका के लिए एक एफडी.
    • घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं के लिए एक केंद्र बनाने की घोषणा.
    • पुलिस बल में 25 फीसद महिलाओं को नौकरी.
    • बलात्कार जैसे अपराध की शिकायत के 10 दिन में अत्याचार अधिनियम की धारा 4 का पालन न हो तो अधिकारी के निलंबन का एक कानून बनाने की घोषणा.
    • एक आयोग का गठन होगा, जिसमें दो न्यायाधीश दो सामाजिक कार्यकर्ता और दो महिला अधिकारी होंगे. यह पीड़िता और परिवार के अधिकारों के लिए कार्रवाई करेंगे.
    • मासिक धर्म से संबंधित वस्तुओं की अस्पतालों में मुफ्त आपूर्ति होगी.
    • ऐसे स्वास्थ्य सेवा केंद्र बनाए जाएगें, जिसे सिर्फ महिला संचालित करेगी और महिला डॉक्टर की तैनाती होगी.

    प्रियंका गांधी के साथ लगी टिकट की दावेदार प्रियंका मौर्या की तस्वीर

    कांग्रेस के मीडिया हाल में बड़ी सी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है. वैसे तो इस स्क्रीन पर प्रियंका गांधी की बड़ी सी तस्वीर के साथ ही चार से पांच महिलाएं भी नजर आ रही हैं. लेकिन एक महिला इसमें काफी खास है, जिनका नाम भी प्रियंका है. यह वही डॉ. प्रियंका मौर्या हैं, जिन्होंने सरोजिनी नगर से टिकट की दावेदारी ठोकी है.

    विंध्यलीडर से बातचीत करते हुए डॉ. प्रियंका मौर्या ने कहा कि हमारी राष्ट्रीय महासचिव का नाम भी प्रियंका है और मेरा नाम भी प्रियंका ही है. वह प्रियंका गांधी है और मैं प्रियंका मौर्या. एलईडी स्क्रीन प्रियंका गांधी के साथ मेरी तस्वीर कैसे सिलेक्ट हुई यह तो मुझे नहीं मालूम. लेकिन मेरे लिए बहुत खुशी की बात है. प्रियंका मौर्या ने कहा कि वह बहुत उत्साहित हैं. ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’.

    एलईडी स्क्रीन पर प्रियंका मौर्या की तस्वीर लगे होने पर कांग्रेस पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं में यह चर्चा का विषय है. कार्यकर्ताओं और नेताओं का कहना है कि अगर स्क्रीन पर प्रियंका गांधी के साथ तस्वीर लगानी ही थी, तो किसी कार्यकर्ता या आम महिला की लगनी चाहिए थी. जो स्वयं टिकट की दावेदार है, उसकी तस्वीर एलईडी स्क्रीन पर लगने से अपने आप ही प्रदेश भर में का प्रचार हो जाएगा.

    Share This News
  • RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    spot_img

    Most Popular

    Share This News