Tuesday, January 25, 2022
Homeदेशमोदी सरकार का बड़ा फैसला , 2024 तक जारी रहेगी प्रधानमंत्री आवास...

मोदी सरकार का बड़ा फैसला , 2024 तक जारी रहेगी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण यानी पीएमएवाई-जी को 2024 तक जारी रखने को मंजूरी दी है.

नई दिल्ली ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले हुए. कैबिनेट ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण यानी पीएमएवाई-जी  को मार्च 2024 तक जारी रखने को मंजूरी दी है. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएमएवाई-जी के तहत ग्रामीण इलाकों में सभी को आवास सुनिश्चित किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में ग्रामीण क्षेत्रों में सभी को आवास के संबंध में आकलन किया गया था कि 2.95 करोड़ लोगों के पक्के मकान की जरूरत होगी. इसमें बड़ी संख्या में परिवारों को आवास प्रदान किए गए हैं

ठाकुर ने कहा कि शेष परिवारों को भी आवास मिल सके, इसके लिये इस योजना को 2024 तक जारी रखने का निर्णय किया गया है. सरकारी बयान के अनुसार, इस योजना के तहत शेष 1.55 करोड़ मकानों के निर्माण के लिए वित्तीय प्रभाव 2.17 करोड़ रूपये आएगा ।

जिसमें केंद्र की हिस्सेदारी 1.25 लाख करोड़ रूपये तथा राज्य की हिस्सेदारी 73,475 करोड़ रूपये होगी. इसके तहत नाबार्ड को अतिरिक्त ब्याज के पुन: भुगतान के लिए 18,676 करोड़ रूपये की अतिरिक्त जरूरत होगी.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Share This News