Monday, May 27, 2024
HomeUncategorizedविश्वास और सम्मान है संबंधों की नींव-प्रधानमन्त्री

विश्वास और सम्मान है संबंधों की नींव-प्रधानमन्त्री

-

दोनों देशों के बीच ‘माइग्रेशन और मोबिलिटी पार्टनरशिप एग्रीमेंट’ पर भी सहमति बनी है, इससे भारतीयों के लिए ऑस्ट्रेलिया आना और यहां काम करना आसान होगा। मोदी ने ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख कंपनियों के उद्योगपतियों से मुलाकात की। उन्होंने प्रौद्योगिकी, कौशल और स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में भारतीय उद्योग के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया।

सिडनी । आस्ट्रेलिया दौरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों की सबसे मजबूत और सबसे बड़ी नींव ‘परस्पर विश्वास व परस्पर सम्मान’ है। इसका श्रेय ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले हर एक प्रवासी भारतीय और ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों को जाता है। मोदी मंगलवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज की मौजूदगी में कूडोस बैंक एरिना में प्रवासी भारतीयों को संबोधित कर रहे थे।

इस कार्यक्रम में समूचे ऑस्ट्रेलिया से आये करीब 21000 लोग मौजूद थे। ‘नमस्ते ऑस्ट्रेलिया’ से अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच भौगोलिक दूरी जरूर है, लेकिन हिंद महासागर इन्हें आपस में जोड़ता है, जीवनशैली भले अलग-अलग हो, पर अब योग भी इन्हें जोड़ता है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट से तो दोनों देश न जाने कब से जुड़े हुए हैं, लेकिन अब टेनिस और फिल्में भी इन्हें जोड़ रही हैं।

मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के शहर ब्रिस्बेन में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोले जाने और आने वाले दिनों में दोनों देशों के प्रमुख शहरों के बीच विमानों की संख्या बढ़ाए जाने की भी घोषणा की।

मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच ‘माइग्रेशन और मोबिलिटी पार्टनरशिप एग्रीमेंट’ पर भी सहमति बनी है, इससे भारतीयों के लिए ऑस्ट्रेलिया आना और यहां काम करना आसान होगा। मोदी ने ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख कंपनियों के उद्योगपतियों से मुलाकात की। उन्होंने प्रौद्योगिकी, कौशल और स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में भारतीय उद्योग के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया।

अल्बनीज ने कहा- बॉस हैं पीएम मोदी : आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कूडोस बैंक एरिना में कहा कि पीएम मोदी जहां भी जाते हैं, उनका रॉकस्टार की तरह स्वागत होता है। उन्होंने कहा, ‘आखिरी बार मैंने इस मंच पर ब्रूस स्पि्रंगस्टीन (अमेरिकी गायक) को देखा था और उनका भी ऐसा स्वागत नहीं हुआ था, जैसा प्रधानमंत्री मोदी का हुआ है। पीएम मोदी बॉस हैं।’

‘लिटिल इंडिया’ की रखी आधारशिला : प्रधानमंत्री मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष ने सिडनी के पेरामेटा के हैरिस पार्क में बनने वाले ‘लिटिल इंडिया’ गेटवे की आधारशिला रखी। हैरिस पार्क पश्चिमी सिडनी में एक केंद्र है, जहां भारतीय समुदाय दिवाली और ऑस्ट्रेलिया दिवस जैसे त्योहारों और कार्यक्रमों का जश्न मनाता है। हैरिस पार्क को ‘लिटिल इंडिया’ नाम दिए जाने की घोषणा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बनीज ने की।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!