Thursday, February 29, 2024
Homeबिग ब्रेकिंगBreaking:ट्रक ओनर्स एशोसिएशन के पदाधिकारियों ने खनिज बैरियर से पैसा लेकर बिना...

Breaking:ट्रक ओनर्स एशोसिएशन के पदाधिकारियों ने खनिज बैरियर से पैसा लेकर बिना परमिट ओभरलोड गाड़ियों को पास कराने वाले जांच में लगे एक्स आर्मी के जवान को धर दबोचा, एक्स आर्मी जवान को पुलिस ने लिया हिरासत में

-

सोनभद्र (sonbhadra news)। जब रक्षक ही भक्षक बन जायेगा तो आखिर समाज की सुरक्षा कौन करेगा और हम किस पर भरोसा करेंगे।आज कुछ इसी तरह की तस्वीर सड़क पर दिखाई दी जब ट्रक ऑनर्स एशोसिएशन के लोगों ने खनिज विभाग की जांच चौकी पर वाहनों की जांच में लगाये गए एक्स आर्मी के जवान को ट्रक पास कराने के लिए सड़क पर धर दबोचा और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए सड़क पर जाम लगा दिया। पिछले कुछ दिनों से ट्रक ओनर्स एशोसिएशन के लोग लगातार यह शिकायत विभिन्न फोरम पर कर रहे थे कि खनिज विभाग की जांच चौकी पर जांच में सहयोग के लिए लगे एक्स आर्मी के कुछ जवानों द्वारा सिंडिकेट बनाकर बिना परमिट ओभरलोड वाहनों को छोड़ने के एवज में मोटी रकम की वसूली की जा रही है पर उनके ऊपर आर्मी का तमगा लगा होने की वजह से कोई भी आदमी एशोसिएशन के लोगों की इस बात पर सहज ही विश्वास नहीं कर पा रहा था।लोग यह सोच कर उनकी बातों को अनसुना कर दिया करते थे कि हो सकता है इनकी गाड़ियां न निकल पा रही होगी शायद इसलिए यह लोग अनर्गल आरोप मढ रहे हैं ,पर आज जो भी सड़क पर दिखा वह सहज विश्वास करने योग्य नहीं है।

Also read (यह भी पढ़ें) UP mining News : प्रदेश में अब वगैर माइनिंग टैग और हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के खनिज परिवहन नहीं कर सकेंगे वाहन स्वामी

यहां आपको बताते चलें कि खनिज जांच चौकी से आगे उरमौरा ढाबे से कुछ ही दूरी पर ट्रक ओनर्स एशोसिएशन के लोगों ने एक ट्रक को पकड़ा जिस पर ओभरलोड खनन सामग्री लदी हुई थी और उसके पास परिवहन प्रपत्र अर्थात परमिट भी नहीं था। अब जैसे ही उक्त समय खनिज जांच चौकी पर ड्यूटी में तैनात एक्स आर्मी के जवान को यह सूचना मिली कि जिस ट्रक को उनके द्वारा बिना परमिट के छोड़ दिया गया है उस ट्रक को एशोसिएशन के लोगों ने पकड़ लिया है तो इस डर से की उनकी पोल खुल सकती है एक्स आर्मी के जवान जिस स्थान पर उक्त ट्रक पकड़ी गई थी पहुंचे और अपने द्वारा छोड़ी गई ट्रक को एशोसिएशन के लोगों से छुड़ाने का प्रयास करने लगे।उनपर दबाव बनाने लगे कि आगे तुम लोगों की ट्रक आएगी तो हम लोग देख लेंगे और बात बिगड़ गयी परिणामस्वरूप ट्रक ओनर्स एशोसिएशन के लोगों ने सड़क पर जाम लगा दिया और उच्चाधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंच इन एक्स आर्मी सहित उस समय ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मियों पर कार्यवाही करने की मांग पर अड़ गए।

सड़क जाम की सूचना पर कोतवाली राबर्ट्सगंज के प्रभारी निरीक्षक मय फोर्स जाम स्थल पर पहुंच गए पर गुस्साए ट्रक ओनर्स एशोसिएशन के लोगों ने कहा कि जब तक प्रशासन के लोग नहीं आएंगे तब तक वह लोग सड़क पर से नहीं हटेंगे।एशोसिएशन के लोगों की मांग पर सदर एस डी एम भी वहां पहुंच गए और उन्होंने एशोसिएशन के लोगों से बातचीत के बाद जाम हटवाया।यहां आप सब को बताते चलें कि एशोसिएशन की पहली मांग यह थी कि जब तमाम ट्रक मालिकों को जो अपनी ट्रक की देखभाल किया करते थे तो प्रशासन उन् पर पासर की कार्यवाही करते हुए सलाखों के पीछे पहुंचा दिया तो मौके पर पकड़े गए इस एक्स आर्मी के जवान पर जो कि बिना परमिट के ओभरलोड ट्रक को खनिज जांच चौकी से छोड़ दिया है पासर कि कार्यवाही क्यों नहीं होगी ? जब तक उक्त जवान सहित उक्त समय डयूटी पर तैनात सभी कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होती हम लोग सड़क पर से नहीं हटेंगे। एशोसिएशन की इस मांग पर एस डी एम ने वहां मौजूद कोतवाल को तुरंत ही उक्त ट्रक को छोड़ने वाले एक्स आर्मी के जवान को हिरासत में लेने को निर्देशित किया और एशोसिएशन के लोगों से कहा कि आप लोगों की अन्य जो भी मांग है उसे पूरा किया जाएगा।

यहां सवाल यह है कि आखिर बिना परमिट ओभरलोड खनिजों के परिवहन की आवश्यकता ही क्यों पड़ रही है ? और आज एशोसिएशन के जिलाध्यक्ष कमलकिशोर ने भी एस डी एम से यही सवाल किया । दूसरा सबसे अहम सवाल यह भी उठाया गया कि आखिर रिटायर्ड एक्स आर्मी के जवानों को चेकिंग के लिए क्यूँ लगाया गया है ? इन्हें न तो सस्पेंड होने का डर न ही पेंशन रुकने की चिंता और न ही कोई अन्य सेवा सम्बन्धी कोई डर है क्योंकि यह किसी सरकारी सेवा में तो हैं नहीं शायद इसी लिए बेख़ौफ़ होकर जांच के नाम पर स्वंय बिना परमिट ओभरलोड वाहनों को बिना जाँच के पास कराने के कार्य मे लग गए हैं।अब देखना होगा कि आगे इनपर क्या कार्यवाही होती है।पर यह सवाल तो मन को मथ ही रहा है कि जब जिनके जिम्मे जांच थी जब वही जांच के नाम पर धंधा करने लगे तो समझिए अंजाम क्या होगा।और खनिज विभाग अपने जिस कर्मचारी की ईमानदारी का डंका पीटकर सबको शान्त रहने को ताकीद किया करता था आज उसकी ईमानदारी को भी इन एक्स आर्मी के जवानों ने सड़क पर रौंद दिया।क्योंकि शायद उस वक्त वह ईमानदार अफसर भी उसी खनिज जांच चौकी पर मौजूद था और जब उसकी मौजूदगी में बिना परमिट ओभरलोड ट्रक जांच चौकी से निकल गयी और उससे कुछ दूरी पर ही ट्रक एशोसिएशन के लोगों ने उक्त ट्रक को पकड़ लिया तो उनकी ईमानदार पर तो सवाल उठेगा ही।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!