Saturday, January 22, 2022
Homeसोनभद्रभोला सिंह ने सम्भाला एनसीएल के नए सीएमडी का पदभार

भोला सिंह ने सम्भाला एनसीएल के नए सीएमडी का पदभार

ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें ।

https://youtu.be/BPEra4qczfc

श्री भोला सिंह ने एनसीएल के नए सीएमडी का पदभार संभाला

सिंगरौली । नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के अध्यक्ष/सह प्रबंध निदेशक के रूप में भोला सिंह ने आज यहां पदभार ग्रहण किया।

शनिवार को भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में भोला सिंह ने कंपनी के 18वें अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। एनसीएल में पदभार ग्रहण करने से पूर्व श्री सिंह, कोल इंडिया लिमिटेड की ही अनुशागी कंपनी सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड(सीसीएल) में बतौर निदेशक (तकनीकी) अपनी सेवाएँ दे चुके हैं ।

उल्लेखनीय हैं कि श्री सिंह एक पेशेवर खनन इंजीनियर हैं जिनके पास प्रतिष्ठित सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की राष्ट्रीय व बहुराष्ट्रीय कोयला खनन कंपनियों में लगभग 34 वर्ष से अधिक का अनुभव है | साथ ही इन्हें अपने वृहद तकनीकी ज्ञान और प्रभावी नेतृत्व कौशल के लिए जाना जाता हैं |

देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी खड़गपुर से माइनिंग इंजीनियरिंग में बी॰टेक॰(ऑनर्स) करने के उपरांत श्री सिंह ने वर्ष 1987 में नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) से ही बतौर ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी अपनी सेवाएँ प्रारम्भ कीं | कैरियर के शुरुआती दौर में एनसीएल में तैनाती के दौरान, श्री सिंह ने उत्पादन, उत्पादकता, सुरक्षा, पर्यावरण और समग्र खान प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्टता हांसिल की ।

एनसीएल खदानों में कास्ट ब्लास्टिंग और इको-फ्रेंडली इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेशन की शुरुआत भी इनकी देन मानी जाती है । यही नहीं, श्री सिंह के ब्लास्टिंग और रॉक फ्रैगमेंटेशन पर कई तकनीकी शोध पत्र, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति की पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं।

सीसीएल के कार्यकाल के दौरान श्री सिंह ने कोल इंडिया के 1 बिलियन टन उत्पादन योजना के अनुरूप कोयला निकासी हेतु सड़क व रेल संरचनाओं के विकास मे अनुकरणीय काम किया है | साथ ही सीसीएल में ग्रीनफील्ड परियोजनाओं की मंजूरी, लंबित रेलवे लाइनों को पूरा करने और एफ़एमसी परियोजनाओं को मूर्त रूप देने में भी श्री भोला सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है |

वर्ष 2019 की शुरुआत में सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड(सीसीएल) में बतौर निदेशक(तकनीकी) पदभार ग्रहण करने से पहले श्री सिंह ने, सासन पावर लिमिटेड में बतौर परियोजना निदेशक भी अपनी सेवाएँ दी हैं | कोयला खनन क्षेत्र में इनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के चलते ही वर्ष 2017 में इन्हें भारत के महामहिम राष्ट्रपति से प्रतिष्ठित राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार भी मिला है ।

इसके पूर्व उन्होंने यूएसए स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनी एईएस की छत्तीसगढ़ एवं उड़ीसा में स्थित ग्रीनफील्ड माइनिंग परियोजनाओं का भी नेतृत्व किया है |

श्री भोला सिंह के प्रभावी नेतृत्व कौशल व कोयला उद्योग में उनके लंबे अनुभव के बलबूते एनसीएल, खदान सुरक्षा, गुणवत्ता, आधारभूत ढांचे की मजबूती, पर्यावरण संरक्षण, कल्याण व समाजोत्थान की उत्कृष्ट परिपाटी को बरकरार रखते हुए राष्ट्र की ऊर्जा संरक्षा सुनिश्चित करती रहेगी |

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Share This News