Saturday, April 13, 2024
Homeउत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश में दोनों विधानसभा उप चुनाव में अपना दल (एस) ने...

उत्तर प्रदेश में दोनों विधानसभा उप चुनाव में अपना दल (एस) ने मारी बाजी , छानवे सीट पर लगाई हैट्रिक

-

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, छानबे (अनुसूचित जाति) सीट पर अपना दल (सोनेलाल) की रिंकी कोल जीत गईं हैं. जालंधर लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार सुशील कुमार रिंकू, ओडिशा की झारसुगुडा विधानसभा सीट के उपचुनाव में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) की उम्मीदवार दीपाली दास ने जीत हासिल कर ली है.

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने रामपुर की स्वार सीट पर जीत हासिल कर ली है. स्‍वार में अपना दल (सोनेलाल) के शफीक अहमद अंसारी ने समाजवादी पार्टी (सपा) की अनुराधा चौहान को शिकस्त दी है. वहीं, मिर्जापुर जिले की छानबे (एससी) विधानसभा सीट पर अपना दल (एस) की उम्मीदवार रिंकी कोल जीतीं है. इन दोनों सीटों के लिए 10 मई को मतदान हुआ था.

दूसरी ओर, जालंधर लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार सुशील कुमार रिंकू, ओडिशा की झारसुगुडा विधानसभा सीट के उपचुनाव में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) की उम्मीदवार दीपाली दास ने जीत हासिल कर ली है. मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार सिंशर कुपर रॉय थबाह ने जीत हासिल की.

यूपी के दो, जबकि मेघालय (सोहिंयोग) तथा ओडिशा (झारसुगुड़ा) की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था. इसी तरह से, पंजाब में जालंधर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था. मतगणना शनिवार सुबह आठ बजते ही शुरू हो गई थी.

झारसुगुड़ा उपचुनाव की इस सीट के लिए नौ उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि मुकाबला तीन उम्मीदवारों तक ही सीमित है, जिसमें सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) की दीपाली दास, कांग्रेस के तरुण पांडे और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तंकाधर त्रिपाठी शामिल हैं.

जालंधर उपचुनाव को एक साल पुरानी भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार के कार्य प्रदर्शन की परीक्षा के रूप में भी देखा जा रहा है जो मुफ्त बिजली, युवाओं को रोजगार, ठेका कर्मचारियों को नियमित करने तथा भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई जैसे बहुत से मुद्दों पर सक्रियता से कार्रवाई करने के वादे के साथ सत्ता में आयी थी.

उत्तर प्रदेश की स्वार और छानबे विधानसभा सीटों पर 10 मई को हुए उपचुनाव में क्रमश: 44.95 प्रतिशत और 44.15 फीसद मतदान हुआ था. स्वार सीट सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को एक मामले में सजा सुनाये जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई है, जबकि छानबे सीट भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से खाली हुई है.

जालंधर लोकसभा सीट पर 54 प्रतिशत वोट पड़े, जबकि उत्तर प्रदेश की स्वार और छानबे विधानसभा सीटों पर क्रमश: 44.95 और 39.51 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं ओडिशा की झारसुगुडा विधानसभा सीट पर 68.12 और मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर 91.87 फीसदी मतदान हुआ.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!