Wednesday, November 30, 2022
spot_img
Homeब्रेकिंग28 लाख राज्य कर्मचारियों का बढ़ेगा महंगाई भत्ता , योगी सरकार का...

28 लाख राज्य कर्मचारियों का बढ़ेगा महंगाई भत्ता , योगी सरकार का बड़ा ऐलान

योगी आदित्यनाथ की सरकार लाखों कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने जा रही है. यूपी में 28 लाख कर्मचारियों ,शिक्षकों और पेंशनर्स को बढ़ा हुआ डीए देने की घोषणा सरकार की तरफ से जल्द ही की जाएगी.

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ की सरकार लाखों कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने जा रही है. यूपी में 28 लाख कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनर्स को बढ़ा हुआ डीए देने की घोषणा सरकार की तरफ से जल्द ही की जाएगी.

विधानसभा चुनाव की वजह से यूपी में जनवरी वाला डीए नहीं बढ़ पाया था. लेकिन अब सरकार इसे बढ़ाने जा रही है. राज्य सरकार यूपी में शुरू से डीए देने के मामले में छह महीने पीछे रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इसको लेकर कई बार मांग की गई है. लेकिन उसमें कोई सुधार नहीं हुआ है. इस बार भी जनवरी का डीए अब तक नहीं मिल पाया है. सरकार की तरफ से अब डीए देने की तैयारियां की जा रही हैं.

सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि 3% डीए बढ़ाने के बाद राज्य सरकार पर प्रतिमाह करीब 220 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा. जनवरी से अगर जोड़ दिया जाए तो मौजूदा समय करीब 1120 करोड़ रुपये का भार सरकार के रेवेन्यू पर पड़ेगा.

यूपी में करीब 16 लाख कर्मचारी हैं और 12 लाख पेंशनर्स हैं. सभी को अभी तक 31% डीए मिल रहा था. लेकिन अब यह बढ़कर 34% हो जाएगा. आम तौर पर राज्य सरकार भी केंद्र के बराबर ही डीए में बढ़ोतरी करती है. राज्य सरकार साल में दो बार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है. महंगाई भत्ता जनवरी से जून और जुलाई से दिसंबर तक होता है. यह कंज्यूमर महंगाई यानी ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स पर निर्भर करता है. अगर इसमें इजाफा हुआ तो डीए भी बढ़ेगा.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News