Friday, April 26, 2024
Homeलीडर विशेषजन चौपाल लगा कर जिलाधिकारी ने आयरन व फ्लोराइड रिमूवल किट का...

जन चौपाल लगा कर जिलाधिकारी ने आयरन व फ्लोराइड रिमूवल किट का किया वितरण

-

कोन । जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने आज कोन ब्लाक क्षेत्र में फ्लोराइड आयरन से प्रभावित लोगों को शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो सके , के मकसद से फ्लोराइड व आयरन मुक्त पेयजल उपलब्ध कराये जाने के अभियान के अन्तर्गत कचनरवा गांव में शिविर का आयोजन कर प्रभावित परिवारों में फ्लोराइड रिमूवर किट का वितरण किया गया । इस दौरान जिलाधिकारी ने भारी संख्या में उपस्थित लोगों को फ्लोराइड व आयरन से होने वाले नुकसान के सम्बन्ध में विधिवत जानकारी दी और कहा कि साफ पानी का उपयोग कर कई गंभीर बीमारी से बचाव किया जा सकता है ।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह है कि जनपद के कई क्षेत्रों के पानी में आयरन व फ्लोराइड की मात्रा अधिक पायी जाती है , जिससे लोग हड्डी से जुड़े बीमारियों के शिकार हो जाते हैं , जिसके कारण उनके अन्दर दिव्यंगता के साथ ही कई अन्य तरह की बीमारी मसलन कम उम्र में ही बुढ़ापे के लक्षण, दांतों में पीलापन के साथ ही दांतो का कमजोर हो जाना व आँखों की रोशनी कम हो जाना जैसी स्थिति पैदा हो जाती है ।

इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को फ्लोराइड व आयरन रिमूवल किट का वितरण किया जा रहा है , जिससे कि जनमानस इसका उपयोग कर इन गंभीर बीमारियों से अपने को मुक्त कर सके और स्वस्थ्य रहें ।जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित लोगों से कहा कि इसी तरह से जनपद के अन्य प्रभावित क्षेत्रों में भी फ्लोराइड व आयरन रिमूवल किट का वितरण आम जनमानस में किया जायेगा । इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित जनमानस से अपील की कि वह फ्लोराइड व आयरन रिमूवल किट का प्रयोग करके ही पीने के पानी का उपयोग करें और अधिक से अधिक लोगों को इसके सम्बन्ध विधिवित जानकारी दी जाये ।

उक्त कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों को पोषाहार किट का वितरण भी किया , इस पोषाहार किट में मूंगफली का दाना , सोयाबीन , गुड़ , कटोरी , चम्मच , साबुन हैण्डवास आदि का वितरण किया गया और अति कुपोषित बच्चों माताओं से कहा कि वह अपने बच्चों को निर्धारित मात्रा में प्रतिदिन पोषाहार खिलाएं , जिससे कि वह जल्द से जल्द स्वस्थ्य हो सके ।उन्होंने कहा कि माताएं अपने बच्चों का बेहतर तरीके से देख – रेख करते हुए समय समय पर टीकाकरण , दवाएं आदि देती रहें , जिससे कि बच्चों के स्वास्थ्य जल्द ही सुधार हो सके ।

इस दौरान वहां उपस्थित लोगों को फ्लोराइड व आयरन रिमूवल किट के प्रयोग के सम्बन्ध में बिन्दुवार जानकारी दी गयी ।कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने वहां पर उपस्थित लोगों से रिमूवल किट के प्रयोग के सम्बन्ध में जानकारी भी ली , वहां पर उपस्थित लोगों ने रिमूवल किट का प्रयोग किस प्रकार करना है , के सम्बन्ध में बताया और कहा कि हम सभी लोग इस रिमूवल किट का प्रयोग करेंगें और अपने को बीमारी से बचायेंगें।

उक्त कार्यक्रम के मौके पर जिलाधिकारी ने जन शिकायतों को सुन कर उनके प्रकरणों के निस्तारण हेतु सम्बंधित अधिकारिओं को निर्देशित किया गया । इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी श्री सौरभ गंगवार , जिला कार्यक्रम अधिकारी , जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह , अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह , प्रिंट व इलेक्ट्रीनिक मिडिया पत्रकार बन्धुगण , भारी संख्या में ग्रामीणजन सहित अन्य संबंधितगण उपस्थित रहें ।

प्रधान संगठन ने सौपा छ : सूत्रीय मांग पत्र जनचौपाल में पहुंचे प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष लक्ष्मी कुमार जायसवाल व ब्लाक अध्यक्ष सुजीत यादव ने जिलाधिकारी को छ : सूत्रीय ज्ञापन सौपते हुये कहा कि यह क्षेत्र बहुत ही पिछड़ा है , इसके अलावा नवसृजित ब्लाक का स्थाई भवन , नहर परियोजना , रानीडीह में सोननदी पर नवनिर्मित पुल के पास पर्यटन स्थल , जर्जर कोन तेलगुडवा विंढमगंज मार्ग का मरम्मत व पड़रछ पेयजल योजना को चालू कराना प्रमुख रहा । ग्रामीणों ने कचनरवा में जिला पंचायत से बन रहा नाली में अनियमितता को भी ग्रामीणों ने रोककर दिखाते हुये जांच कर तत्काल बनाने की मांग किया ।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!