Friday, April 26, 2024
Homeधर्मचर्च में धार्मिक आयोजन के नाम पर आदिवासियों का धर्म परिवर्तन के...

चर्च में धार्मिक आयोजन के नाम पर आदिवासियों का धर्म परिवर्तन के आरोप पर उबले हिन्दू संगठन,हंगामा

-

सोनभद्र। दुद्धी कस्बा में स्थित दयासागर क्रिश्चियन चर्च में हिन्दुओं के धर्मपरिवर्तन कराने की सूचना पर हिंदू धार्मिक संगठनों ने जमकर हंगामा किया।आपको बताते चलें कि दयासागर चर्च में पिछले 2 दिनों से जेम्स इंग्लिश स्कूल की 50 वीं वर्षगांठ मनाने के उपलक्ष्य में एक धर्मिक आयोजन किया गया था

उक्त आयोजन के आखिरी दिन के प्रवचन में अचानक वहां काफी संख्या में स्थानीय आदिवासी और बाहरी लोग पहुंच गए। इसी बीच कस्बे के धार्मिक संगठनों को किसी ने हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराने की सूचना दी। इसके बाद कई हिन्दू धार्मिक संगठनों ने चर्च में पहुंच कर जमकर हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पाकर मौके पर दुद्दी थाना प्रभारी तत्काल मौके पर पहुंच गए।

हंगामा कर रहीं भीड़ को समझाते तहसीलदार दुद्धी

जब इस पूरे प्रकरण के बारे में आयोजक मंडल से पूछा गया, तो उन्होंने इसका कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। इसपर हिन्दू धार्मिक संगठन के लोगों व आयोजक मंडल में जमकर नोकझोंक होने लगी।मामला गम्भीर होता देख प्रशासन ने बीच-बचाव किया।
आयोजन स्थल पर बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के पुरुष, महिलाएं और बच्चों की भीड़ मौजूद थी जिसे देखकर हिन्दू संगठन के लोग भड़क गए।

अयोजन स्थल पर उमड़ी भीड़

भीड़ में आये महिला और बच्चों से जब उनका नाम-पता पूछा गया, तो वह कुछ भी बताने से इनकार करने लगे। जब प्रशासन ने सभी से पूछा तो उन्होंने खुद को बिहार, झारखण्ड और आस-पास के गांव का आदिवासी होना बताया। हिन्दू संगठन के लोगों का आरोप है कि सभी को लालच देकर धर्म-परिवर्तन कराया जा रहा था।हिंदू संगठनों का आरोप था कि कार्यक्रम में सभी आदिवासियों को बाइबिल देकर हिन्दू धर्म छोड़ने और यीशु को मनाने की शपथ दिलाई गई है।

तहसीलदार बृजेश वर्मा ने बताया कि दयासागर प्रबंधन के द्वारा जेम्स इंग्लिश स्कूल के 50 वीं वर्षगांठ मनाने का कार्यक्रम का आयोजन थ। इसकी कोई भी परमिशन नहीं ली गई थी,परमीशन न लेने पर धारा 188 के तहत अपराध बनता है। हिन्दू संगठन विश्व हिंदू परिषद द्वारा दिए शिकायती पत्र के आधार पर मामले की जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने पर कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।
लोगों के बीच होती झडंपधर्म परिवर्तन की सुचना पर पहुंचे लोगों के बीच होती झडंप

तहसीलदार ने आगे कहा कि हिन्दू संगठन का यह भी आरोप है कि आयोजन के दौरान बीफ (गोमांस) भी परोसा गया है। खाने का सैम्पल ले लिया गया है। उसको भी जांच के लिए भेजा जाएगा,जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।घटना की जांच की जा रही है,अगर लोगों द्वारा बताए गए बातों की पुष्टि होती है तो इसमें संलिप्त लोगों के खिलाफ कानून के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!