Saturday, May 18, 2024
Homeदेशउत्तर प्रदेश और दिल्ली में सबसे ज्यादा फर्जी विश्वविद्यालय ,UGC ने 20...

उत्तर प्रदेश और दिल्ली में सबसे ज्यादा फर्जी विश्वविद्यालय ,UGC ने 20 विश्वविद्यालयों को किया ‘फर्जी’ घोषित

-

यूजीसी की तरफ से आज 20 विश्वविद्यालयों को फर्जी करार दिया है.इन 20 विश्वविद्यालयों में सबसे ज्यादा दिल्ली में आठ और उत्तर में चार विश्वविद्यालय हैं.

नई दिल्ली । Fake Univerity News । विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने आज देश के 20 विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित कर दिया है. यूजीसी ने कहा है कि फर्जी घोषित किए गए विश्वविद्यालयों को डिग्री देने का अधिकार नहीं है. फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्ट में दिल्ली के सबसे आठ संस्थान हैं.

यूजीसी की ओर से कहा गया है कि कई संस्थान यूजीसी अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत डिग्री प्रदान कर रहे हैं. ऐसे विश्वविद्यालयों की तरफ से प्रदान की गई डिग्रियां न तो मान्यता प्राप्त होंगी और न ही उच्च शिक्षा या रोजगार प्रयोजन के लिए मान्य होंगी. यूजीसी के सचिव मनीष जोशी ने कहा कि इन विश्वविद्यालयों को कोई डिग्री प्रदान करने का अधिकार नहीं है.

दिल्ली में आठ फर्जी विश्वविद्यालय हैं, इनमें अखिल भारतीय सार्वजनिक और शारीरिक स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान, कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड दरियागंज, संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय, व्यावसायिक विश्वविद्यालय, एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी, भारतीय विज्ञान एवं इंजीनियरिंग संस्थान, विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एम्प्लॉई मेंट व आध्यात्मिक विश्वविद्यालय शामिल हैं.

यह भी पढ़ें । Supreme court : अनुच्छेद 370 , लोकतंत्र को बहाल करने की आड़ में हमने लोकतंत्र को नष्ट कर दिया – कपिल सिब्बल

यूपी में चार फर्जी  विश्वविद्यालय

इसके अलावा यूपी में ऐसे चार विश्वविद्यालय हैं. जो कि गांधी हिंदी विद्यापीठ, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस विश्वविद्यालय (ओपन यूनिवर्सिटी) और भारतीय शिक्षा परिषद हैं. यूजीसी के अनुसार कर्नाटक, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल में भी फर्जी विश्वविद्यालय हैं.

FAKE UNIVERSITY , UGC , SONBHDRA KHABAR , SONBHDRA NEWS , VINDHYALEADER NEWS

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!