Friday, June 21, 2024
Homeराजनीतिसोनभद्र जनपद बना आदिवासी/ दलित उत्पीड़न का केंद्र-कांग्रेस पार्टी

सोनभद्र जनपद बना आदिवासी/ दलित उत्पीड़न का केंद्र-कांग्रेस पार्टी

-

जिलाध्यक्ष की अगुवाई में कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधि मंडल पीड़ित गुलाब कोल के घर जाकर लिया हालात का जायजा


ओबरा विधानसभा के टूसगाँव टोला निवासी हैं गुलाब कोल


कांग्रेस ने उठाया सवाल कहा आखिर भाजपा सरकार में दलितों पर क्यों हो रहा अत्याचार


Sonbhdra news (सोनभद्र)।आज जिला कांग्रेस कमेटी सोनभद्र का प्रतिनिधिमंडल ओबरा विधानसभा के टापू गांव के टोला- टूसगांव निवासी गुलाब कोल के घर पहुंचा । यहां आपको बताते चलें कि अभी कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त जानकारी के अनुसार गुलाब कोल के कान में एक दबंग व्यक्ति द्वारा पेसाब कर दिया गया था, उक्त घटना सोशल मीडिया खूब वायरल भी हुई थी।इस घटना के मद्देनजर पीड़ित के घर जब कांग्रेस का प्रतिनिधि मंडल उक्त स्थान पर पहुंचा तो वहां के स्थानीय निवासी विशाले पुत्र- रामबरन कोल से मुलाकात हुई और उन्होंने बताया कि उन लोगो के पहुंचने के करीब एक से डेढ़ घंटे पूर्व ही प्रशासन के लोग गुलाब कोल को वहां से ले जा चुके हैं।

प्रशासन के लोग पीड़ित व्यक्ति को क्यूँ ले गए हैं ?कारण पूछने पर विशाल कोल द्वारा बताया गया कि ले जाने आये लोगों ने कुछ बताया ही नहीं कि पीड़ित गुलाब को कहाँ और क्यूँ ले जाया जा रहा है। वहां के हालात देखने और समझने से लग रहा था कि प्रशासन के लोग यह नहीं चाहते हैं कि कोई भी राजनीतिक प्रतिनिधिमंडल से गुलाब कोल की मुलाकात हो।

यह भी पढ़ें (also read) सीएमओ कर रहे धुआंधार जिले के अस्पतालों के जाँच, आखिर इसके बाद भी जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था क्यूँ है बेपटरी ?

जिला अध्यक्ष रामराज सिंह गोड़ ने कहा कि एक तरफ तो आदिवासियों के साथ इस तरह का व्यहवार हो रहा है और वह भी ऐसे जगह पर जहां के विधायक खुद आदिवासी हैं और उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार में मंत्री भी हैं और इतना ही नहीं आदिवासी मामलों के मंत्रालय में।बावजूद इसके उनके ही विधानसभा में दलित/ आदिवासियों का शोषण हो रहा है आखिर इसका जिम्मेदार कौन हैं ? जिला महासचिव बृजेश तिवारी/ नागेश्मणि पाठक ने कहा कि यह घटना काफी निन्दनीय है। समाज मे इस तरह की घटनाओं पर विराम लगना चाहिए। यह चाहे जिस प्रकार से भी घटित हुई यह बहुत ही छोटी मानसिकता को दर्शाता है ।उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य आशुतोष कुमार दुबे(आशु) ने कहा कि अभी कुछ दिनों पहले ही एक वीडियो और वायरल हुआ था जिसमें एक दबंग द्वारा एक दलित युवक से चप्पल पर थूक चटाने का कार्य करवाया गया था ।

उक्त घटना से आहत हो हमारी पार्टी के उत्तर प्रदेश के प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय सोनभद्र आए थे। उस समय भी हम लोगों को पीड़ित से नहीं मिलने दिया गया था और आज फिर जब अध्यक्ष जी के साथ हम लोग आए हैं तो उस व्यक्ति से मुलाकात नहीं हो पा रही जो यह दर्शाता है की मौजूदा समय में पीड़ित व्यक्ति से मुलाकात होना भी कितना कठिन है और यह सरकार जो दलित हितैषी होने का दम्भ भरती रहती है, किस तरीके से काम कर रही है।हम घटना की निंदा करते हैं, महासचिव कैलाश ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सबको साथ लेकर चलने का काम करती है इसलिए अगर कहीं कोई घटना होती है तो वहां कांगेस पार्टी पहुंचने का और घटना को जानने का काम करती है, संतोष सिंह नेताम व बाबूलाल पनिका ने कहा कि आदिवासी सबसे सरल/ सीधे होते है और वह परपंच में पड़ने का काम नहीं करते लेकिन जिस तरह की क्रिया विधियां हो रही हैं वह दर्शाती है कि आदिवासियों की इस सरकार में कितनी उपेक्षा है, साथ में रहने वालों में शेखर शरण सिंह, ईश्वर प्रसाद गोड़,राधेश्याम गोड़ मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!