Wednesday, February 28, 2024
Homeदेशतेलंगानासिकंदराबाद के बहुमंजिले कॉम्प्लेक्स में लगी भीषण आग , छह की मौत

सिकंदराबाद के बहुमंजिले कॉम्प्लेक्स में लगी भीषण आग , छह की मौत

-

तेलंगाना में सिकंदराबाद के एक 8 मंजिला स्वप्नलोक कॉम्प्लेक्स में बीती शाम भीषण आग लग गई. इस अग्निकांड में 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल हो गए हैं, जिनको अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

हैदराबाद (तेलंगाना) : हैदराबाद के सिकंदराबाद में बीती शाम एक बहुमंजिला व्यावसायिक इमारत में भीषण आग लग गई. इस अग्निकांड में 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. मरने वालों मे दो लड़के और चार लड़कियां हैं. वहीं, सभी घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि इस 8 मंजिला इमारत की सातवीं मंजिल पर बीती शाम करीब साढ़े छह बजे शार्ट सर्किट के कारण आग लग गयी, जो कुछ ही देर में चौथी मंजिल तक फैल गई.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आग स्वप्नलोक कॉम्प्लेक्स में लगने के कुछ देर में पूरी इमारत में धुआं छा गया. इसलिए ऊपरी मंजिलों पर फंसे लोग घबराहट में मदद के लिए चिल्लाने लगे. आग लगने के बाद, बिजली की आपूर्ति भी बंद कर दी गई थी. इसलिए उन्होंने अपने सेल फोन से टॉर्च का सहारा लेना पड़ा. हाइड्रोलिक क्रेन की मदद से ऊपर गए दमकलकर्मियों ने उन्हें नीचे उतारने की कोशिश की.

उधर, आग पर काबू पाने के लिए करीब 10 दमकल वाहनों के साथ कर्मचारियों ने घंटों तक कड़ी मशक्कत की. इसके बाद चौथी से सातवीं मंजिल तक आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया. हालांकि, धुआं होने के कारण रेस्क्यू में काफी मुश्किल उठानी पड़ी. इस इमारत में कपड़े की दुकानों के साथ-साथ कंप्यूटर संस्थान, कॉल सेंटर और अन्य सरकारी और निजी कार्यालय हैं, इसलिए यहां हमेशा भीड़-भाड़ रहती है.

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक लोग आग से बचने के लिए भागते नजर आए. पांचवीं मंजिल पर बीएम5 के कार्यालय में आग लगने से कई लोग वहीं फंस गए. करीब 15 लोग ऊपर रह गए, दमकलकर्मियों ने क्रेन की मदद से उन्हें नीचे उतारा. इनमें श्रवण, भरतम्मा, सुधीर रेड्डी, पवन, दयाकर, गंगैया और रवि, जो धुएं में फंस गए थे उन्हें एंबुलेंस में अस्पताल ले जाया गया, वे सभी दुर्घटना से बच गए. लेकिन प्रमिला, शिवा, वेनेला, त्रिवेणी, श्रावणी और प्रशांत की गांधी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई.

पुलिस ने मृतकों की पहचान महबूबाबाद जिले के रहने वाले प्रशांत और वेनेला के रूप में की है. वारंगल जिले से श्रावणी और शिवा. खम्मम जिले से त्रिवेणी और प्रमिला. डॉक्टरों ने पुष्टि की कि सभी की मौत धुएं में सांस लेने के कारण हुई. पुलिस ने बताया कि इन सभी युवतियों की उम्र 25 वर्ष से कम है, जो बीएम-5 कॉल सेंटर कार्यालय में काम करती थीं.

मंत्री महमूद अली, तलसानी श्रीनिवास यादव, हैदराबाद के कलेक्टर अमय कुमार और जीएचएमसी की मेयर विजयलक्ष्मी ने दुर्घटना स्थल का निरीक्षण किया. दम घुटने से मरने वाले छह युवकों के शवों को गांधी अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया गया है. पोस्टमॉर्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए जाएंगे.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!