Saturday, June 22, 2024
Homeदेशसावधान : IMD वैज्ञानिक बोले 48 घंटों के बाद तापमान गिरना होगा...

सावधान : IMD वैज्ञानिक बोले 48 घंटों के बाद तापमान गिरना होगा शुरू , पंजाब से बिहार तक भयानक शीतलहर की आशंका

-

अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी और एक-दो स्थानों पर भारी बर्फबारी हो सकती है. लद्दाख और उत्तराखंड में हल्की बारिश और हिमपात संभव है. पंजाब, हरियाणा दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

नई दिल्ली : उत्तर-पश्चिम भारत में शीत लहर की स्थिति फिर से एक बार उभरने की संभावना है और भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज से दो दिनों के बाद न्यूनतम तापमान में और गिरावट आयेगी. आईएमडी वैज्ञानिक के अनुसार, 15-16 जनवरी के आसपास इसमें सर्वाधिक गिरावट दर्ज की जा सकती है. विभाग ने उत्तर भारत में आगामी शीतलहर की स्थिति पर कहा कि वर्तमान में, फिलहाल तापमान में वृद्धि हुई है. यह उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुआ है.

हम इन पश्चिमी विक्षोभों के शुक्रवार से पूर्व की ओर बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं. इसलिए, 48 घंटों के बाद तापमान गिरना शुरू हो जाएगा. आईएमडी वैज्ञानिक ने कहा कि आशंका है कि 15 और 16 जनवरी से पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में शीत लहर की स्थिति फिर से उभरेगी. रॉय ने आगे कहा, भारत में सर्दियों की स्थिति में धीरे-धीरे कमी के कारण आज और कल तापमान बहुत अधिक गिरने की उम्मीद नहीं है. यह तीन से पांच डिग्री तक गिरेगा. लेकिन हमें 15 जनवरी और 16 जनवरी से केवल अलग-अलग शीत लहर की स्थिति की उम्मीद है.

शीत लहर की स्थिति से पूरी तरह राहत के बारे में पूछे जाने पर, रॉय ने कहा कि वर्तमान में, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान जैसे उत्तर-पश्चिम भारत के क्षेत्रों में बहुत अधिक शीत लहर की स्थिति नहीं है, लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में कोहरे और शीत लहर की स्थिति बनी हुई है. उन्होंने कि जैसा कि पश्चिमी विक्षोभ के पूर्व की ओर बढ़ने के कारण हम उम्मीद करते हैं कि कोहरा और शीत लहर की स्थिति फिर से उभरेगी. हालांकि इसके साथ ही तेज के चलने की भी उम्मीद है. जिससे कोहरे की स्थिति कम हो सकती है.

नवीनतम आईएमडी बुलेटिन ने बिहार के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की संभावना जताई है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और त्रिपुरा में भी घने कोहरे की संभावना है. आईएमडी बुलेटिन में उल्लेख किया गया है कि बिहार में अलग-थलग इलाकों में ठंड के दिन से लेकर गंभीर ठंड के दिन की स्थिति और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में ठंड के दिन की स्थिति होने की संभावना है. आईएमडी ने उत्तरी अरब सागर के ऊपर तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) की संभावना जताई है. मछुआरों को इस क्षेत्र में न जाने की सलाह दी गई है.

आईएमडी ने शुक्रवार को बिहार के कुछ हिस्सों में घने कोहरे और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और त्रिपुरा में घने कोहरे की संभावना जताई थी. इसमें कहा गया है कि शुक्रवार को बिहार के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है, जबकि आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग इलाकों में शीतलहर की स्थिति होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, गुरुवार को उत्तरी अरब सागर के ऊपर तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से) चलने की संभावना है.

14 जनवरी को, आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में घने से बहुत घने कोहरे की भविष्यवाणी की है. जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है, जबकि बिहार के अलग-अलग इलाकों में दिन में ठंड की स्थिति रहने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग इलाकों में शीतलहर की स्थिति की संभावना है.

आईएमडी ने 14 जनवरी को अरुणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर असम में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और ओलावृष्टि के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने का भी अनुमान लगाया है. 15 जनवरी को, आईएमडी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की संभावना जताई है. जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है. वहीं 15 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा कि 15 जनवरी को उत्तर राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति की संभावना है. उत्तराखंड, दक्षिण हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में पाला पड़ने की संभावना है. इसमें कहा गया है कि 15 जनवरी को अरुणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर असम में छिटपुट स्थानों पर बिजली कड़कने और ओलावृष्टि के साथ आंधी आने की संभावना है.

16 जनवरी को भी आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों के साथ ही उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की संभावना की भविष्यवाणी की है. जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा और 16 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में ठंड का मौसम रहने की संभावना है. उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तर मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर और पाला पड़ने की संभावना है.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!