Wednesday, April 24, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रसाइबर कैफे संचालक द्वारा बनाया जा रहा था जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र, स्वास्थ्य...

साइबर कैफे संचालक द्वारा बनाया जा रहा था जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र, स्वास्थ्य विभाग ने पकड़ा,कानूनी कार्यवाही में जुटा स्वास्थ्य विभाग

-

सोनभद्र। कस्बा चौकी क्षेत्रान्तर्गत पोस्ट आफिस के सामने एक साइबर कैफे द्वारा जन्म/मृत्यु प्रमाणपत्र बनाया जा रहा था जिसकी खबर स्वास्थ्य विभाग को होने पर स्वास्थ्य विभाग के लोग कैफे पर छापा मारकर पकड़ लिया। मिली जानकारी के मुताबिक केकराही निवासी एक महिला अपने नातिनों का जन्म प्रमाण पत्र के लिए उक्त साइबर कैफे गयी तो उससे दो प्रमाणपत्र के लिए 200 रुपये लिया गया और उसको प्रमाणपत्र बना कर दे दिया गया।

जब वह महिला उन प्रमाणपत्रों का सत्यापन कराने विभाग के कार्यालय में गयी तो प्रथमदृष्टया कर्मचारियों को उक्त प्रमाणपत्र देखते ही संदेह हुआ।विभाग के कर्मचारियों ने उक्त महिला से जब पूछा कि यह प्रमाणपत्र आपको कहा से मिला है ? महिला के यह बताने पर की यह तो साइबर कैफे से बनवाया गया है, सुन कर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया।

मिली जानकारी के अनुसार उक्त साइबर कैफे द्वारा संतोषी व सीमा पुत्री ओम प्रकाश के नाम से जन्म प्रमाण पत्र जारी किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने जन्म/मृत्य प्रमाणपत्र जारी किए जाने वाले विभागीय पोर्टल पर उक्त प्रमाणपत्र पर पड़े नम्बर का जब सत्यापन किया तो पता चला कि उक्त नम्बर का प्रमाणपत्र जारी ही नही है।

बड़ा सवाल ये है कि कैसे किसी साइबर कैफे वाले के पास जन्म/ मृत्यु प्रमाणपत्र बन रहा है ? नियमानुसार किसी भी बच्चे के जन्म होने पर जन्म प्रमाण पत्र जो कि स्वास्थ्य विभाग अथवा नगरपालिका या ग्रामीण क्षेत्र मे ग्राम पंचायत द्वारा जारी किया जाता है यदि इसी तरह से किसी भी साइबर कैफे से बनने लगे तो कोई भी व्यक्ति जन्म प्रमाणपत्र बनवाकर उसका दुरुपयोग कर सकता है ।

उक्त प्रमाणपत्र व उसे जारी करने वाले साइबर कैफे संचालक के बाबत कार्यवाही के बाबत मुख्य चिकित्सा अधिकारी से बात करने पर उन्होंने बताया कि उक्त प्रकरण उनके संज्ञान में आ चुका है और उन्होंने जन्म/मृत्यु पंजीकरण अधिकारी/नोडल को कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।अब देखना होगा कि उक्त प्रकरण पर आगे क्या कार्यवाही अमल में लायी जाती है।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!