Thursday, February 29, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रसमाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव गौड़ पहुंचे केवटम,चौपाल लगा सुनी आदिवासियों की...

समाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव गौड़ पहुंचे केवटम,चौपाल लगा सुनी आदिवासियों की पीड़ा

-


मांची थानाध्यक्ष को लगाई फटकार, कहा दोषी वनकर्मियों के खिलाफ होगी कड़ी से कड़ी कार्यवाही


(Sonbhadra news)सोनभद्र। अभी कुछ दिनों पूर्व मांची थाना क्षेत्र के केवटम गांव में कथित वन क्षेत्र में भैंस चराने को लेकर वनकर्मियों द्वारा आदिवासी की पिटाई किए जाने की खबर सुनते ही उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री समाज कल्याण संजीव गौड़ , गुरुवार दोपहर केवटम गांव पहुंच गए। उनके पहुंचते ही आदिवासी महिलाएं फफक कर रोने लगी! मंत्री के साथ पहुंचे पूर्व सांसद छोटेलाल खरवार व वरिष्ठ भाजपा नेता इंजीनियर रमेश पटेल के पैरों पर गिरकर जब महिलाएं और बच्चिया रोने लगी तो वहां का दृश्य बहुत ही भावुक हो गया। इसके बाद मंत्री ने पीड़ित आदिवासियों की व्यथा सुनी, एक एक महिलाओं ने उस दिन की घटना का मंत्री जी से सिलसिलेवार तथ्य बताए।

यह भी पढ़ें ( also read) क्या आप भी बनना चाहते हैं मजिस्ट्रेट तो तत्काल करें आवेदन विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट सोनभद्र के पद हेतु

दसिया पत्नी नंदू ने कहा की सुबह लगभग 8:00 बजे के करीब वन रेंजर रामगढ़ वन दरोगा राजेंद्र शर्मा कुछ लोगों के साथ पहुंचे और हमारे ससुर जो काफी वृद्ध है भैंस दुह रहे थे उनकी पिटाई शुरू कर दी। इसके बाद जब हम लोगों ने विरोध किया तो भद्दी- भद्दी गालियां दी गई,औरतों के साथ दुर्व्यवहार किया गया मारा पीटा गया और तमाम तरह की शर्माना-क हरकतें की गई।वन चौकी पर जाने पर वहां भी मारा पीटा गया।जान से मारने की नीयत से फायर भी किया गया।

इसके अलावा मुन्नी देवी, रजवंती, समिता समेत कई अन्य महिला पुरुषों ने भी मंत्री से आप बीती सुनाई। इस मौके पर मौजूद पूर्व सांसद छोटेलाल खरवार व मंत्री संजीव गौड़ नें जब मौके पर मौजूद थाना अध्यक्ष मांची से पूछा कि इनकी प्राथमिकी दर्ज क्यों नहीं की गई तो उन्होंने कहा कि तहरीर नहीं मिली, जबकि आदिवासी ग्रामीणों ने बताया कि इन्होंने गरीब आदिवासियों की तहरीर ली ही नहीं , इस पर मंत्री व उनके साथ मौजूद पूर्व सांसद ने थानाध्यक्ष को कड़ी फटकार लगाई और कहा कि तत्काल उनकी प्राथमिक दर्ज की जाए। पीड़ित महिला दासिया खरवार पत्नी नंदू ने मंत्री महोदय के सामने ही थाना अध्यक्ष को तहरीर दी।

पुलिस क्षेत्राधिकारी आशीष मिश्रा को मंत्री जी ने निर्देश दिया की आदिवासियों की तरफ से दी गई तहरीर के आधार पर तत्काल प्राथमिकि दर्ज कर आवश्यक कार्यवाही की जाए। इस दौरान समाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव गौड़ ने दूरभाष पर उत्तर प्रदेश सरकार के वन मंत्री अरुण सक्सेना से भी वनकर्मियों द्वारा किए जा रहे अत्याचार व आतंक की दास्तान बताइ।इस पर वन मंत्री ने दूरभाष पर बताया कि वन कर्मियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी । पूर्व सांसद छोटेलाल खरवार ने कहा कि रामगढ़ वन रेंज के वनकर्मी अंग्रेजों से भी ज्यादा अत्याचार आदिवासियों पर कर रहे हैं उनकी जगह जेल होनी चाहिए। इस मौके पर अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के पूर्व सदस्य रामसेवक खरवार नगवॉ क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता व भाजपा नेता जवाहर जायसवाल सामाजिक कार्यकर्ता जिलाजीत यादव एवं वाल्मीकि ग्राम प्रधान श्रीराम,चतुरी खरवार,सोहदाग निवासी शिव संभल खरवार उर्फ पुजारी समेत कई गांव के आदिवासी मौजूद रहे।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!