Wednesday, November 30, 2022
spot_img
Homeसोनभद्रशिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध होगी कार्यवाही...

शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध होगी कार्यवाही . जिलाधिकारी

सोनभद्र । शासन की मन्शा के अनुरूप जून महीने के तीसरे शनिवार को जिले के चारो तहसीलों में ‘‘ सम्पूर्ण समाधान दिवस‘‘ का आयोजन किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने उपस्थित जिला स्तरीय व अन्य अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस व अन्य माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण व पूरी गंभीरता के साथ किया जाये। आधी-अधूरी रिपोर्ट के आधार पर शिकायतों का निस्तारण कदापि ही न किया जाये।

शिकायतों की निस्तारण की समीक्षा उच्च स्तर पर की जाती है। शिकायतों का सही ढंग से निस्तारण न होने पर व डिफाल्टर श्रेणी में प्रदर्शित होती हैं। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण मंें सभी जनपद स्तरीय अधिकारी, उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी,तहसीलदार यह सुनिश्चित करें कि शिकायतों के निस्तारण में कदापि लापरवाही न बरती जाये।

शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की जवाबदेही तय की जायेगी और उनके विरूद्ध कार्यवाही हेतु शासन को पत्र भी प्रेषित किया जायेगा। जिलाधिकारी श्री चन्द्र विजय सिंह ने मौके पर मौजूद जिला स्तरीय अधिकारियो को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि विकास विभाग से जुड़ी शिकायतें जैसे जन कल्याणकारी व विकास परक कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान देते हुए समस्याओं के निदान के सम्बन्ध में समय से कार्यवाही करें।

मुख्य तहसील ‘‘सम्पूर्ण समाधान दिवस‘‘ राबर्ट्सगंज में जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह, पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, उप जिलाधिकारी सदर कृपा राजेश कुमार सिंह ने 181 शिकायतें सुनते हुए मौके पर ही 09 मामलें निस्तारित किये गये और 03 टीमों को क्षेत्र में भेजकर 03 प्रकरणों को निस्तारित किये गये। इस प्रकार तहसील दिवस राबर्ट्सगंज में कुल 12 मामले निस्तारित हुए, बाकी 169 प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने की कार्यवाही अमल में लायी जा रही है।

दुद्धी में मण्डलायुक्त मीरजापुर योगेश्वर राम मिश्र की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न हुआ। इस दौरान शिकायतकर्ता शंभूनाथ व अन्य निवासी ग्राम-मझौली ने शिकायत किया कि लेखपाल चित्रसेन ने आवास के नाम पर हम लोगों से पैसा लिया है और अभी तक आवास मिला भी नही।

उक्त मामले को मण्डलायुक्त महोदय ने गंभीरता से लेते हुए लेखपाल चित्रसेन को तत्काल भदोही जनपद में सम्बद्ध करने के निर्देश सम्बन्धित को दिये। प्रकरण की जाॅच हेतु नायब तहसीलदार को नामित किया गया।

इसी प्रकार से आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में मण्डलायुक्त ने उपस्थिति पंजिका निरीक्षण किया, तो पाया कि डाॅ0 शाह आलम उप मुख्य चिकित्साधिकारी दुद्धी अनुपस्थित मिले, सहायक विकास अधिकारी पंचायत म्योरपुर, सहायक विकास अधिकारी कृषि, सहायक विकास अधिकारी सहकारिता विभाग म्योरपुर, सहायक अभियन्ता/अवर अभियन्ता नलकूप मौके पर अनुपस्थित पाये गये, जिस पर मण्डलायुक्त ने अनुपस्थित अधिकारियोेें के माह जून, 2022 के वेतन भुगतान पर रोक लगाने व स्पष्टीकरण प्राप्त करने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया।

उप जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार मिश्रा, तहसीलदार आदि ने 139 शिकायतें सुनते हुए ,मौके पर ही 03 मामलें निस्तारित किये गये और 06 टीमों को क्षेत्र में भेजकर 06 प्रकरणों को निस्तारित किये गये। इस प्रकार तहसील दिवस दुद्धी में कुल 09 मामले निस्तारित हुए, बाकी 130 प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने की कार्यवाही अमल में लायी जा रही है।

वही सम्पूर्ण समाधान दिवस ओबरा में मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार ,उप जिलाधिकारी ओबरा रमेश कुमार व तहसीलदार आदि ने 39 शिकायतें सुनते हुए ,मौके पर ही 4 मामलें निस्तारित किये गये और 03 टीमों को क्षेत्र में भेजकर 03 प्रकरणों को निस्तारित किये गये। इस प्रकार तहसील दिवस ओबरा में कुल 07 मामले निस्तारित हुए, बाकी 32 प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने की कार्यवाही अमल में लायी जा रही है।

जबकि सम्पूर्ण समाधान दिवस घोरावल में अपर जिलाधिकारी सहदेव कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी घोरावल श्याम प्रसाद सिंह व तहसीलदार सुशील कुमार आदि ने 100 शिकायतें सुनते हुए ,मौके पर ही 15 मामलें निस्तारित किये गये और 04 टीमों को क्षेत्र में भेजकर 04 प्रकरणों को निस्तारित किये गये। इस प्रकार तहसील दिवस घोरावल में कुल 19 मामले निस्तारित हुए, बाकी 81 प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने की कार्यवाही अमल में लायी जा रही है।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News