Monday, March 4, 2024
Homeउत्तर प्रदेशवृंदावन वृद्धाश्रम में दो महिलाओं की मौत , 24 अस्पताल में भर्ती

वृंदावन वृद्धाश्रम में दो महिलाओं की मौत , 24 अस्पताल में भर्ती

-

राजस्थान की एक अन्य महिला 70 वर्षीय जसकंवर के बारे में भी यह कहा गया था कि उसकी मृत्यु भी अन्य दो महिलाओं की तरह हुई है, लेकिन छानबीन में पता चला कि वह पहले से ही कैंसर से पीड़ित थी।

मथुरा । mathura News । उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में कथित तौर पर दूषित जल के प्रयोग से वृंदावन के एक वृद्धाश्रम में रह रहीं दो महिलाओं की मौत हो गई और करीब 24 को बीमार हालत में सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) प्रभारी डॉ. भूदेव प्रसाद ने बताया कि वृन्दावन के नगला रामताल क्षेत्र स्थित कृष्णा कुटीर आश्रय स्थल में रहने वाली वृद्ध एवं विधवा महिलाओं में से कई को दो दिन से उल्टी, दस्त आदि परेशानियां हो रही थी।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार की रात एवं शनिवार को दो महिलाओं की मौत होने की सूचना मिली थी जिनकी पहचान मध्य प्रदेश निवासी 70 वर्षीय कौशल्या और 65 वर्षीय सावित्री  के रूप में हुई है।

आश्रम में रहती हैं 250 महिलाएं

इस घटना की जानकारी मिलने के बाद मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा और आरआरटी प्रभारी डॉ. भूदेव प्रसाद डॉक्टर्स की एक टीम के साथ आश्रय स्थल पहुंचे और मुआयना किया तो पता चला कि उन्हें यह सब शिकायतें वहां आपूर्ति किए जाने वाले पानी के इस्तेमाल से शुरू हुईं।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि इन महिलाओं की मृत्यु पेयजल संक्रमण के चलते हुई। उन्होंने कहा कि आश्रम में करीब  250 महिलाएं रहती हैं और यदि उनके बीमार पड़ने की जानकारी समय से दे दी गई होती, तो यह स्थिति नहीं बनती।

क्या है महिलाओं के मौत की सही वजह ?

रविवार से लगातार निगरानी एवं उपचार जारी है। उन्होंने बताया कि करीब 24 वृद्धाओं की हालत ज्यादा खराब पाए जाने पर उन्हें वृंदावन में ही स्थित अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। अन्य सभी बीमार महिलाओं का लगातार आश्रम में ही उपचार किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि राजस्थान की एक अन्य महिला जसकंवर (70) के बारे में भी यह कहा गया था कि उसकी मृत्यु भी अन्य दो महिलाओं की तरह हुई है, लेकिन छानबीन में पता चला कि वह पहले से ही कैंसर से पीड़ित थी।

यह भी पढ़ें । MLA Assets: देश के 4001 विधायकों की संपत्ति तीन राज्यों के बजट से भी ज्यादा , क्या आप जानतें है कि किस पार्टी के MLA हैं सबसे ज्यादा दौलतमंद

उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने आश्रम के भोजन, खान-पान की वस्तुओं एवं पानी के नमूने एकत्र किए हैं। उनकी जांच के पश्चात आधिकारिक रूप से स्पष्ट हो पाएगा कि मृत्यु का सही कारण क्या है। वैसे यह मामला जल संक्रमण का ही लगता है।

UP News , Mathura News , DM Mathura ,s

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!