Sunday, August 7, 2022
spot_img
Homeसोनभद्रवज्रपात से होने वाली जन व पशुहानि से बचने के लिए अपने...

वज्रपात से होने वाली जन व पशुहानि से बचने के लिए अपने मोबाइल फोन में दामिनी ऐप करें डाउनलोड-जिलाधिकारी

सोनभद्र। जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने जानकारी देेते हुए बताया कि बरसात के मौसम में प्रायः आकाशीय विद्युत /वज्रपात से अत्यधिक जनहानि व पशुहानि की घटनाएं होती हैं। उक्त जनहानि/पशुहानि एवं अन्य प्रकार की क्षति को रोके जाने के सम्बन्ध में अल्पकाल में किए जाने वाले प्रयासों सें दामिनी ऐप के माध्यम से वज्रपात/आकाशीय विद्युत की पूर्व चेतावनी/अलर्ट को अधिक से अधिक व्यक्ति तक दामिनी ऐप पहुंचाने के उद्देश्य जागरूकता फैलाई जाये।

जिलाधिकारी ने बताया कि इसी क्रम में जनपद के समस्त खण्ड विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के संबंधित ग्रामों के अपने ब्लाक के अंतर्गत आकाशीय विद्युत से प्रभावित होने वाले अतिसंवेदनशील/संवेदनशील ग्रामों में सचिवों के माध्यम से लोगों को इस ऐप के बारे में जानकारी दी जाये।

उन्होंने कहा कि समस्त उप जिलाधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी अपने-अपने तहसील व खण्ड विकास कार्यालयों पर समस्त लेखपालों व ग्राम पंचायत सचिवों के साथ बैठक कर दामिनी ऐप समस्त कार्मिकों के मोबाइल में अपलोड कराकर उसकी सूचना निर्धारित प्रारूप में जिला आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण,सोनभद्र को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि समस्त लेखपाल/ग्राम पंचायत सचिव दामिनी ऐप अपने मोबाइल में अपलोड करने के पश्चात आपसी समन्वय स्थापित कर ग्राम पंचायत स्तर पर समस्त ग्राम प्रधानों एवं जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों के साथ बैठक कर जन जागरूकता करते हुए उनके मोबाइल में दामिनी ऐप डाउनलोड कर उसकी निर्धारित प्रारूप पर जिला आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण,सोनभद्र को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगें, जिसमें आम जनमानस को दामिनी ऐप द्वारा आकाशीय विद्युत से बचाव की पूर्व जानकारी प्राप्त हो सके, जिससे कि लोगों का जीवन सुरक्षित रहें।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News