Tuesday, May 21, 2024
Homeदेशमोदी के जन्मदिन पर आज बच्चों को बांटी जा रहीं हैं 'सोने...

मोदी के जन्मदिन पर आज बच्चों को बांटी जा रहीं हैं ‘सोने की अंगूठियां , देखिए कही आपका नाम तो नही है सूची में !

-

नई दिल्ली । आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 72वां जन्मदिन है। इस मौके पर एक राज्य में सोने की अंगूठियां बांटी जाएंगी। मगर ये अंगूठियां सभी को नहीं बांटी जाएंगी। सोने की ये अंगूठियां उन नवजात शिशुओं को मिलेंगी, जो आज जन्म लेंगे। ये ऐलान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तमिलनाडु इकाई ने किया है।

भाजपा के तमिलनाडु इकाई द्वारा प्रदेश में बांटी जाएंगी अंगूठियां उल्लेखनीय हैं कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है और भाजपा की तमिलनाडु इकाई ने इसे अपने तरीके से मनाने का फैसला किया। इसके लिए नवजात शिशुओं को सोने की अंगूठियां बांटने का ऐलान किया गया । इसके साथ ही 720 किलोग्राम मछली भी वितरित की जाएगी ।

राज्य के मत्स्य पालन और सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन के मुताबिक चेन्नई में सरकारी आरएसआरएम अस्पताल की पहचान की गयी है और फैसला किया गया है कि पीएम के जन्मदिवस पर पैदा होने वाले बच्चों को सोने की अंगूठी दी जाए।

कितने ग्राम को होगी अंगूठी

यदि हम बात करें अंगूठी के वजन की तो यह लगभग 2 ग्राम सोने की होगी। यानी देखा जाए तो इसकी करीब 5000 रु कीमत होगी। पार्टी की स्थानीय इकाई ने अनुमान लगाया है कि चुने गए अस्पताल में लगभग 10 से 15 बच्चों के पैदा होने का अनुमान है। ये अंगूठी पैदा हुए बच्चों का बतौर स्वागत भेंट की जाएगी ।

क्या है पार्टी का मकसद पार्टी की तरफ से 30 अगस्त को सभी राज्यों को एक पत्र भेजा गया था, जो तीन पन्नों का था। उसमें सभी को पिछले वर्षों में आयोजित किए गए कार्यक्रमों की तरह इस साल भी ‘सेवा पखवाड़ा’ मनाने को कहा गया है। इसके तहत जो गतिविधियां की जाती हैं, उनमें रक्तदान और चिकित्सा जांच शिविर शामिल हैं।

पार्टी की तरफ से केट काटने या हवन आदि करने की मनाही है। तटीय सफाई दिवस आज के दिन को तटीय सफाई दिवस के तौर पर भी मनाया जाएगा। बता दें कि पीएम मोदी 72 वर्ष के हो गए हैं। वे भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जो भारत की स्वतंत्रता के बाद पैदा हुए। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था ।

नरेंद्र दामोदरदास मोदी 2014 से भारत के 14 वें और वर्तमान प्रधान मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। मोदी 2001 से गुजरात के मुख्यमंत्री थे। वे वाराणसी से संसद सदस्य हैं। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं। वे कांग्रेस के अलावा सबसे लंबे समय तक पीएम पद पर रहने वाले प्रधानमंत्री हैं । उनके कार्यकाल में कई योजनाएं शुरू की गयीं । इनमें किसान सम्मान निधि योजना शामिल है। इसके तहत किसानों को हर साल 6000 रु दिए जाते हैं। वहीं जन धन योजना 2014 में शुरू की गई, प्रधान मंत्री जन धन योजना का उद्देश्य हर घर के लिए कम से कम एक बैंकिंग खाते के साथ बैंकिंग सुविधाओं तक एक्सेस सुनिश्चित करना है।

सुकन्या समृद्धि योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में लड़कियों के लिए इस योजना की शुरू किया था। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को यह योजना 2016 में पीएम मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के बलिया में शुरू की गई थी।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!