Thursday, June 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रमण्डलायुक्त ने कनहर सिंचाई परियोजना के अधिकारियों के साथ बैठक कर...

मण्डलायुक्त ने कनहर सिंचाई परियोजना के अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

-

सोनभद्र । आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल मीरजापुर डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने बीते शनिवार को कनहर सिंचाई परियोजना बांध के निर्माण कार्य में आ रही दिक्कतों के बाबत निर्माण के कार्य मे लगे अधिकारियों के साथ बैठक की।इस बीच कार्यदाई संस्था के इंजीनियरों ने बांध निर्माण का एक मॉडल प्रस्तुत कर परियोजना से सम्बंधित सभी जानकारी मंडलायुक्त सहित सभी अधिकारियों को उपलब्ध कराई। मंडलायुक्त मिर्जापुर ने विस्थापन से जुड़ी समस्याओं के बारे में अपने मातहतों को उचित दिशा निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन परियोजना के कार्यों में तेजी लाया जाये जिससे कि परियोजना समय से पूरी हो सके ,परियोजना की जड़ में आ रही वन विभाग की भूमि को हस्तांतरित करने के बारे में भी सम्बंधितों से जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

बैठक के दौरान मंडलायुक्त को कनहर सिंचाई परियोजना से संबंधित अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि 4143 परिवार विस्थापित होने का लक्ष्य था, जिसमें से लगभग 3500 परिवारों को विस्थापन पैकेज दे दिया गया है। विभागीय अधिकारियों ने बताया की ज्यादातर लोग विस्थापित होने के एवज में मुआवजा प्राप्त कर चुके हैं, बावजूद इसके उक्त लोगों द्वारा जमीन को खाली नहीं किया जा रहा हैं, जिस पर मण्डलायुक्त ने कहा कि बरसात का मौसम शुरू हो जाने पर बांध की एरिया में पानी इकट्ठा हो जाएगा जिसके कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, इसलिए समय रहते अपने आप को विस्थापित किए गए स्थानों पर विस्थापित होना सुनिश्चित कर लें।

उक्त मौके पर आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल मीरजापुर ने कनहर सिंचाई परियोजना अमवार बांध का निरीक्षण किया, इस दौरान कनहर सिंचाई परियोजना के निर्माणाधीन स्पिलवे व कंपोजिट सेक्शन का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि कनहर परियोजना के निर्माण कार्य में और तेजी लाई जाए। परियोजना के निर्माण कार्य को निर्धारित समय में पूरा किया जाय, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बारती जाये, उन्होंने कहा कि बरसात होने से पहले ही जिन लोगों को मुआवजा दिया जा चुका है, वह अपने लिए निर्धारित स्थान पर चले जाएं, जिससे वर्षा के पानी एकत्रित होने से किसी प्रकार की समस्या न होने पाए। इस दौरान मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए और उन्होंने कहा कि इस कार्य पर निगाह रखते हुए कार्य को समय रहते पूरा करा लें।

मंडलायुक्त के निरीक्षण के दौरान के जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी  सौरभ गंगवार, अपर जिलाधिकारी  सहदेव कुमार मिश्रा, उप जिलाधिकारी दुद्धी  श्याम प्रताप सिंह, संस्था के महाप्रबंधक संजीव कुमार, अधीक्षण अभियंता दीपक कुमार सीमांत कुमार, अधिशासी अभियंता खंड 3 विनोद कुमार, खंड 1 के अधिशासीअभियंता वीर बहादुर सिंह, खंड 2 के रामाशीष, मोइनुद्दीन सहित अन्य अधिकारीगण व कार्यदायी संस्था के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!