Monday, May 23, 2022
spot_img
Homeराजनीतिभाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जनपद में चल रहे अवैध खनन व परिवहन...

भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जनपद में चल रहे अवैध खनन व परिवहन को लेकर मंडल के प्रभारी मंन्त्री को दिया ज्ञापन

सोनभद्र । जनपद में बालू खनन के नाम पर हो रहे अवैध खनन से निकले खनिजों को बाजार तक पहुंचाने के लिए किए जा रहे ओवरलोड परिवहन व बिना परमिट के गाड़ियों का संचालन कर किये जा रहे राजस्व चोरी के संबंध में जनपद में आए कैबिनेट मंत्री पंचायती राज मिर्जापुर मंडल के प्रभारी भूपेंद्र चौधरी को साक्ष्य के साथ भाजयुमो के पूर्व जिला संयोजक मनीष अग्रहरि ने ज्ञापन दिया।ज्ञापन के माध्यम से मनीष अग्रहरि ने कहा कि अधिकारियों द्वारा भ्रष्टाचार किया जा रहा है और सरकार की छवि को धूमिल किया जा रहा है और उसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया ।मनीष अग्रहरी ने मंत्री जी को अवगत कराया कि जिले में ई टेंडर के आधार पर लीज आवंटित है जहां पर लीज धारक द्वारा अपनी लीज के आस पास भारी पैमाने पर बालू का अवैध खनन नदी में नाव लगाकर किया जा रहा है । निर्धारित मात्रा से अधिक बालू का खनन बड़ी-बड़ी मशीनों को लगाकर किया जा रहा है और उसी अवैध खनन से निकली बालू को बाजार तक पहुंचाने के लिए ओभरलोड परिवहन का रास्ता अपनाया जा रहा है।आगे उन्होंने आरोप लगाया है कि एम एम 11 किसी भी लीज धारकों के पास नहीं है , यही वजह है कि मध्य प्रदेश का एम एम 11 लेकर सोनभद्र के खनिजो का अवैध परिवहन कराया जा रहा है और इससे सरकारी राजस्व को बड़ी क्षति हो रही है।आए दिन बालू के साइडों पर अधिक जाम के कारण आम जनमानस को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जनपद सोनभद्र में ओवरलोड वाहनों के परिवहन के कारण सड़क भी क्षतिग्रस्त हो रही है जिससे आए दिन दुर्घटनाएं भी हो रही है। खनन विभाग द्वारा चेकिंग के नाम पर जो भी अवैध गाड़ियों को ओवरलोड बिना एम एम 11 के पकड़ते भी हैं तो उन पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती बल्कि उनसे मोटी रकम लेकर छोड़ दिया जाता है जिससे राजस्व का भी बड़ी मात्रा में चोरी कर यह अधिकारी अपनी जेबें भर रहे हैं और राजस्व को चूना लगा रहे हैं। इन अधिकारियों के इस कृत्य से लोगों में सरकार के प्रति आक्रोश व्याप्त हो रहा है और सरकार की छवि भी धूमिल हो रही है ।

दिनदहाड़े खुलेआम इस तरह से बालू के साइडों पर अवैध खनन से सरकार की छवि खराब हो रही है और बालू खनन माफियाओं और खनन अधिकारी का बड़ा सिंडिकेट चर्चा में है ।आगे पत्र में उन्होंने आरोप लगाया है कि खनन विभाग द्वारा अवैध खनन के लिए लीज धारकों पर जो अर्थ दंड करोडों रुपये लगाए गए हैं लीज धारकों द्वारा उसे न जमा करने के बावजूद खनन विभाग की शह पर खुलेआम भारी पैमाने पर अवैध खनन किया जा रहा है जो खनन माफियाओं व खनन विभाग की मिलीभगत का सबूत भी है।

ज्ञापन में मिर्जापुर मंडल के प्रभारी मंत्री से तत्काल अवैध खनन व अवैध परिवहन तथा ओवरलोड वाहनों के संचालन पर रोक लगाते हुए जांच कराने और दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गई है जिससे उत्तरप्रदेश सरकार की भ्रष्टाचार मुक्त नीति जनपद सोनभद्र में सार्थक हो सके ।
मनीष अग्रहरी ने ज्ञापन के साथ ओवरलोड परिवहन की फोटो तथा अवैध वसूली की वीडियोग्राफी और इस सम्बंध में विभिन्न समाचार पत्रों में छपी खबरों की कटिंग भी दी है।




Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News