Saturday, April 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशपूर्वांचल राज्य जनमोर्चा द्वारा मनाया गया शहीद दिवस

पूर्वांचल राज्य जनमोर्चा द्वारा मनाया गया शहीद दिवस

-

सोनभद्र । पूर्वाचल राज्य जनमोर्चा द्वारा शहीद दिवस मनाया गया अलग पूर्वाचल राज्य की मांग कर रहे संगठन पूर्वाचल राज्य जनमोर्चा द्वारा स्वर्ण जयंती चौक रॉबर्ट्सगंज सोनभद्र पर शहीद दिवस मनाया गया । इस अवसर पर मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव पवन कुमार सिंह एड. ने कहा कि ब्रिटिश शासन के खिलाफ आवाज उठाने और देश की आजादी की लड़ाई लड़ने के लिए भारत माता के वीर सपूत भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु महज 23 साल की उम्र में फांसी पर चढ़ गए थे।

देश के लिए अपना सर्वस्व बलिदान देने वाले इन वीर स्वतंत्रता सैनानियों की याद में ही हर साल 23 मार्च को शहीद दिवस मनाया जाता है । शरीद दिवस हर साल 23 मार्च भारत के वीर सपूतों भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को समर्पित है। राष्ट्रीय प्रवक्ता डा० अतुल प्रताप पटेल एड. ने कहा कि इतिहास में आज का दिन बेहद अहम है।

आज शहीदों के सम्मान और उनके बलिदान की याद में शहीद दिवस मनाया जा रहा है। हर दिन हर साल 23 मार्च को मनाया जाता है। सन् 1931 में आज ही के दिन अंग्रेजों ने भारत के युवा स्वतंत्रता सैनानी भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर को फांसी पर लटकाया था। आजादी की लड़ाई में हंसते-हंसते अपनी जान कुर्बान करने वाले अमर शहीदों की श्रद्धांजलि में यह दिन मनाया जाता है। इस अवसर पर सन्तोष सिंह पटेल,काकू सिंह, अशोक कनौजिया एड, ललित चौबे, मुन्ना जायसवाल आदि लोग मौजूद रहे ।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!