Saturday, February 4, 2023
spot_img
Homeसोनभद्रपूर्णकालिक सचिव विनय कुमार सिंह ने शिशु गृह व स्वधार गृह का...

पूर्णकालिक सचिव विनय कुमार सिंह ने शिशु गृह व स्वधार गृह का किया औचक निरीक्षण

सोनभद्र । माननीय जनपद न्यायाधीश /अध्यक्ष श्री अशोक कुमार यादव प्रथम जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन पर आज पूर्णकालिक सचिव विनय कुमार सिंह ने महिला कल्याण द्वारा संचालित सर्वोदय शिशु गृह व स्वधार गृह का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान पूर्णकालिक सचिव विनय कुमार सिंह ने पाया कि संस्था में कार्यरत चौकीदार का आज तक पुलिस के द्वारा पुलिस वेरिफिकेशन नहीं भेजा गया ,इस पर सचिव द्वारा सम्बन्धित थाना प्रभारी का घोर लापरवाही मानते हुए उनके विरुद्ध नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया।

संस्था में आवासीत बच्चों को सुरक्षा स्वास्थ्य के लिए बेहतर उपचार हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र प्रेषित करते हुए निर्देशित किया गया। वही संस्था में आवासित किये गए बच्चो का उस क्षेत्र के थाना प्रभारी द्वारा बच्चो का क्रॉस रिपोर्ट न आने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि किसी भी अधिकारी द्वारा अपने कार्यो के प्रति लापरवाही बरती गई तो उनके विरुद्ध नोटिस जारी कर जबाब तलब किया जायेगा।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से संस्था में आवासीय बच्चों को सुचारू व सुलभ सुविधाएं के लिए बैंक एनजीओ गैर सरकारी संस्थाओं को जो मदद देने के लिए इच्छुक हैं उनके साथ बैठक मन्त्रणा करने हेतु आमंत्रित भी किया गया।

पूर्णकालिक सचिव विनय कुमार सिंह ने कहा कि बच्चे राष्ट्रीय निर्माण का प्रमुख हिस्सा है ,सशक्त भारत के लिए बच्चों का बेहतर स्वास्थ्य व शिक्षित होना बहुत जरूरी है ताकि वह अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो सके एवं राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें ।

उन्होंने संस्था के समस्त कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास में कोई कमी ना हो उन्हें सभी तरह उपलब्ध सुविधाएं मुहैया कराई जाए।
उपरोक्त जानकारी पूर्ण कालिक सचिव विनय कुमार सिंह के द्वारा दी गई।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News