Saturday, February 4, 2023
spot_img
Homeदेश‘ नेशनल हेराल्ड ’ : हिरासत में लिए गए राहुल

‘ नेशनल हेराल्ड ’ : हिरासत में लिए गए राहुल

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समाचार पत्र ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े कथित धनशोधन मामले में मंगलवार को दूसरे दौर की पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुईं. सोनिया गांधी अपने बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ पूर्वाह्न करीब 11 बजे मध्य दिल्ली में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर विद्युत लेन में स्थित संघीय एजेंसी के कार्यालय पहुंचीं. प्रियंका गांधी एजेंसी के कार्यालय में ही रुकी रहीं, वहीं राहुल तुरंत ही वहां से निकल गए.

राहुल गांधी

हिरासत में लिए गए राहुल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं एवं सांसदों ने सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ के खिलाफ मंगलवार को प्रदर्शन किया, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया. राहुल गांधी और कांग्रेस के कई अन्य सांसदों ने संसद भवन से मार्च निकाला तथा वे राष्ट्रपति भवन की तरफ बढ़ने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें विजय चौक पर रोक दिया. इसके बाद इन नेताओं ने वहां धरना दिया.

कांग्रेस का कहना है कि राहुल को भी हिरासत में लिया गया है. हिरासत में लिए जाने से पहले राहुल ने आरोप लगाया, ‘मोदी जी राजा हैं और भारत में पुलिस राज है.’ कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ‘पुलिस ने कांग्रेस सांसदों को विजय चौक पर रोक दिया. हमें राष्ट्रपति भवन जाने से रोक दिया गया. जबरन गिरफ्तार कर लिया गया. अब हम पुलिस बस में हैं, सिर्फ प्रधानमंत्री और गृह मंत्री जानते हैं कि हमें कहां ले जाया जा रहा है.’

इससे पहले, कांग्रेस के सांसदों ने संसद भवन में बैठक कर सोनिया से पूछताछ के विरोध से जुड़ी रणनीति पर चर्चा की. सोनिया मंगलवार को दूसरे दौर की पूछताछ के लिए ईडी के समक्ष पेश हुईं. ईडी ने इससे पहले ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार से जुड़े कथित धनशोधन मामले में बृहस्पतिवार को कांग्रेस अध्यक्ष से दो घंटे तक पूछताछ की थी. कांग्रेस ने इसके विरोध में पूरे देश में शक्ति प्रदर्शन किया था। पार्टी के कई नेताओं ने गिरफ्तारियां दी थीं.

सोनिया गांधी (75) से पहली बार 21 जुलाई को मामले में दो घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई थी. तब उन्होंने एजेंसी के 28 सवालों के जवाब दिए थे. ईडी कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ का मालिकाना हक रखने वाली ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रहा है. कांग्रेस ने अपने शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ ईडी की कार्रवाई की निंदा की है और इसे ‘राजनीतिक प्रतिशोध’ वाला कदम करार दिया है.

राहुल गांधी

राहुल गांधी

वर्ष 2013 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ के खिलाफ यहां की एक निचली अदालत ने आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था. ईडी ने पिछले साल के अंत में धन शोधन रोकथाम कानून के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद गांधी परिवार से पूछताछ शुरू की. सोनिया और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों और बहुलांश शेयरधारकों में से हैं. अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष के पास भी 38 फीसदी हिस्सेदारी है.

वहीं सोनिया गांधी के खिलाफ ईडी की कार्रवाई के विरोध में कांग्रेस समर्थक आज देशभर में ईडी कार्यालयों के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कांग्रेस कार्यकर्ताओं का सत्याग्रह जारी है. इससे पहले विरोध प्रदर्शन के दौरान कई सांसदों और नेताओं को हिरासत में लिया गया था. वहीं, सोनिया गांधी को कुछ घंटों की पूछताछ के बाद ईडी ने जाने दिया था. दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को राजघाट पर विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति देने से इंकार कर दिया है. यहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिये गये हैं. वहीं, धारा 144 लागू कर दी गई है. कांग्रेस दफ्तर के पास भारी पुलिसबल तैनात किया गया है. इसे लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है. अखिल भारतीय महिला कांग्रेस ने पार्टी मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया.

सोनिया गांधी से पूछे जा सकते हैं 36 सवाल: नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी आज दूसरी बार ईडी के समक्ष पेश हुईं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोनिया गांधी से पूछताछ के लिए ईडी ने जमकर तैयारी की है. कहा जा रहा है कि ईडी ने सोनिया गांधी से पूछताछ के लिए सवालों की लंबी लिस्ट तैयार की है. कहा जा रहा है कि धनशोधन मामले को लेकर उनसे करीब 36 सवाल पूछे जा सकते हैं. सोनिया गांधी से आज शाम तक पूछताछ हो सकती है.

ईडी ने सोनिया गांधी की सेहत को देखते हुए पूरी तैयारी की है. कहा जा रहा है कि इस दौरान प्रियंका गांधी दवाइयों के साथ मौजूद रहेंगी. सोनिया गांधी के स्वास्थ्य को देखते हुए ईडी मुख्यालय सतर्क है और अधिकारी मास्क पहनकर पूछताछ करेंगे. ईडी सोनिया से मामले से जुड़े सीधे सवाल पूछेगी और पूछताछ देर शाम तक चल सकती है. वहीं, कांग्रेस के प्रदर्शनों को देखते हुए पुलिस चौकस है. राजधानी दिल्ली स्थित राजघाट के आसपास धारा 144 लगा दी गई है.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News