Wednesday, November 30, 2022
spot_img
Homeब्रेकिंगथाना शाहगंज क्षेत्र में होने वाले बाल विवाह के बारे में जानकारी...

थाना शाहगंज क्षेत्र में होने वाले बाल विवाह के बारे में जानकारी होते ही बाल संरक्षण विभाग ने शादी रूकवाया

सोनभद्र। चाइल्ड लाइन1098 से प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना शाहगंज सोनभद्र में नाबालिग लडके व लड़की की शादी शिवद्वार मन्दिर पर से 13 जून को किये जाने की तैयारी हो रही थी, उक्त सूचना के आधार पर तत्काल संज्ञान लेते हुए जिला बाल संरक्षण अधिकारी पुनीत टण्डन द्वारा महिला शक्ति केंद्र से जिला समन्वयक साधना मिश्रा,जिला बाल संरक्षण इकाई सोनभद्र से संरक्षण अधिकारी गायत्री दुबे, सामाजिक कार्यकर्ता रोमी पाठक,आउटरिच कार्यकर्ता शेषमणि दुबे की अगुवाई में टीम का गठन करते हुए निर्देशित किया की तत्काल नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करते हुए कृत कार्यवाही से अधोहस्ताक्षरी को अवगत कराना सुनिश्चित करे।

टीम द्वारा थाना शाहगंज से समन्वय स्थापित करते हुए विवाह स्थान पर पहुंचे जहां पर एक थाना अन्तर्गत दोनो पक्ष के घर पर टीम गयी जहा पर दिनांक 13/06/2022को शिवद्वार मन्दिर से शादी करने की तैयारी चल रही थी, तभी टीम द्वारा बालक व बालिका के माता, पिता, दादा से बालक व बालिका के उम्र के संबंध में साक्ष्य चाहा गया ।

बालक व बालिका के उम्र के संबंध में प्राप्त साक्ष्य के आधार पर बालक व बालिका दोनो की उम्र 16 वर्ष लगभग पाया गया। टीम द्वारा बालक व बालिका के माता, पिता, दादा व अन्य उपस्थित लोगों को बाल विवाह एक कानूनन अपराध है, बाल विवाह से होने वाले हानियों के बारे में भी बताया गया ।

बालक व बालिका के माता-पिता दादा व अन्य परिजनों के परामर्श के उपरांत भी बालिका की पुनः एक, दो दिवस व्यतीत होने के उपरांत शादी किए जाने की संभावना प्रतीत हो रही थी जिसके दृष्टिगत टीम द्वारा नाबालिग बालक व बालिका को अपने अभिरक्षा में लेते हुए बाल कल्याण समिति सोनभद्र के समक्ष प्रस्तुत किए जाने हेतु ले जाया गया।

टीम द्वारा समिति के आदेशानुसार बालक को बाल गृह बालक मे व बालिका को बाल गृह बालिका उरमौरा रावर्टसगंज सोनभद्र में आवासित करा दिया गया है।




Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News