Tuesday, October 4, 2022
spot_img
Homeसोनभद्रजिलाधिकारी पर कार्यवाही के बाद भी जिले में बेधड़क चल रहा...

जिलाधिकारी पर कार्यवाही के बाद भी जिले में बेधड़क चल रहा अवैध खनन व ओभरलोड परिवहन,जिम्मेदार मौन

सोनभद्र । अभी सीएम योगी को दूसरी पारी का शपथ ग्रहण लिए एक सप्ताह भी नहीं गुजरा था कि पहले ही सप्ताह के भीतर उन्होंने अपने विभाग में पनप रहे भ्र्ष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस का सख्त संदेश देते हुए जिलाधिकारी सोनभद्र का विकेट गिरा दिया । सीएम योगी ने साफ कर दिया कि उनका अगला कार्यकाल कैसा होगा ।सोनभद्र जिलाधिकारी का विकेट गिरते ही प्रदेश के प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया।




जिलाधिकारी टी0 के0 शिबू पर खनन में व्याप्त भ्रष्टाचार पर अंकुश न लगा पाने का आरोप लगा है साथ ही चुनाव के दौरान जिस तरह से बैलेट पेपर बिना सील किए हुए बाहर मिला उसे निर्वाचन आयोग ने गंभीरता से लेते हुए जांच कराया तो डीएम टी0के0 शिबू दोषी पाए गए थे।

यहां आपको बताते चलें कि खनन में व्याप्त भ्रष्टाचार पर अंकुश न लगा पाने को लेकर टी0के0 शिबू पर भले ही गाज गिर गई हो मगर सोनभद्र के खनन विभाग व सोनभद्र के परिवहन विभाग में तैनात अधिकारी व कर्मचारी अभी भी अपनी आदतों में सुधार लाने को तैयार नहीं है वह भी तब जब खनन विभाग खुद मुख्यमंत्री ने अपने पास रखा हुआ है। बावजूद इसके खनन विभाग में तैनात अधिकारी व कर्मचारी अपने ही विभाग को भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया है । सोनभद्र में अवैध खनन व अवैध परिवहन लंबे समय एक बड़ी समस्या बनी हुई है।भाजपा के प्रथम कार्यकाल में सोनभद्र में खनन लगभग बन्द ही रहा है । इस कारण पूर्वांचल की मंडियों में लाल बजरी अर्थात बालू की कीमत आसमान छूने लगी और इसी का फा फयदा उठाने के लिए उस समय भी रात के अंधेरे में लाल बजरी का अवैध खनन कर उसे मंडी तक पहुंचाने के लिये परिवहन विभाग के अधिकारियों व खनन माफियाओं के गठजोड़ के बीच सोनभद्र में पासर गैंग का उदय हुआ जो आज भी काम कर रहा है।भाजपा के दूसरे कार्यकाल में बड़ा सवाल यह है कि जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी दूसरी पारी में भी खनन विभाग खुद अपने पास रखा हुआ है इसके बावजूद सोनभद्र खनन विभाग में भ्रष्टाचार का कम न हो पाना बड़ी बात है।यहाँ आपको बताते चलें कि खनन विभाग ने वैसे तो चेक पोस्ट लगा कर ओभरलोड व परमिट की जांच कर रहा है पर सूत्रों की मानें तो असली खेल वहीं हो रहा है।सूत्रों की मानें तो सेटिंग वाली गाड़ियों को जैसे ही मौका मिलता है बिना जांच किये ही पास करा दिया जाता है ।यहां आपको यह बताते चलें कि चेक पोस्ट के पहले खनिज संपदा लेकर चल रही ट्रक लोकेशन के इंतजार में सड़क को जाम कर देती हैं और चूंकि जब लोकेशन मिलता है तो बिना परमिट व ओभरलोड वाहनों की लंबी कतार लग जाती हैं और यदि उसी बीच चेक पोस्ट पर यदि कोई जिम्मेदार जांच अधिकारी धमक गया तो पूरी सड़क ही जाम हो जाती है जिसमे कई बार सवारी गाड़ियों को घण्टों इंतजार करना पड़ता है।खनिज चेक पोस्ट पर लोकेशन के इंतजार में खड़ी ट्रकों की वजह से आये दिन जाम इस बात का सबूत है कि सोनभद्र में अवैध खनन व ओभरलोड परिवहन बदस्तूर जारी है। आप तस्वीरों में भी साफ देख सकते हैं कि कैसे ट्रकों की लंबी कतारें लगी हुई है और इन कतारों में ज्यादातर गाड़ियां ओवरलोड और बिना परमिट की मिल जाएगी। अभी दो दिन पूर्व ही जब कुछ खबरनवीस इस अवैध खनन व ओभरलोड परिवहन की पड़ताल करने खनिज चेक पोस्ट पर धमक पड़े तो आनन फानन ट्रक चालक टोल वैरियर के लेन में गाड़ी खड़ी कर भाग खड़े हुए और जब एआरटीओ वहां पहुंचे तो अधिकतर गाड़ियों के पास न तो वैध खनन परमिट था और उनमें से अधिकांश ओभरलोड भी थीं।बातचीत में ट्रक चालकों ने बताया कि भैया हम लोगों को मालिक की तरफ़ से लोकेशन मिलता है तो हम लोग वैरियर पार कर लेते हैं।यहाँ आपको बताते चलें कि यह सभी गाड़ियां पूरे दिन अपने पासरों के लोकेशन का इंतजार करती रहती है यही वजह है कि सड़क पर खनिज वैरियर के पहले मारकुंडी घाटी में लगभग रोज ही ट्रकों का जाम लग जा जाता है और फिर जैसे ही लोकेशन मिलता है वे धड़ाधड़ निकलना शुरु कर देती है।इससे यह भी साफ है कि जो राजस्व सरकार को मिलना चाहिए था वह इन भ्र्ष्टाचार में लिप्त अधिकारियों कर्मचारियों की वजह से खनन माफियाओं व इन कर्मचारियों में बंट रहा है।आप तस्वीरों में भी देख सकते हैं कि कई गाड़ियों के तो नंबर प्लेट ही नहीं है, यानी शासन को किस तरह रोजाना करोड़ों रुपये का चूना लगाया जा रहा है और विभाग मौन होकर अपनी जेबें गरम कर रहा है यह तस्वीरों में साफ दिख रहा है।
जिलाधिकारी टी0के0 शिबू पर बड़ी कार्रवाई के बाद अब चर्चा यह है कि यदि जिलाधिकारी पर खनन में भ्रष्टाचार की गाज गिरी है तो खनन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी इससे अछूते कैसे रह सकते हैं? वहीं सूत्रों की माने तो अभी और भी कई बड़ी कार्यवाही देखने को मिल सकती है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि सीएम योगी अगले किस भ्रष्टाचारी का विकेट गिराते हैं।




Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News