Saturday, February 4, 2023
spot_img
Homeधर्मअक़ीदत के साथ मनाया गया मोहर्रम

अक़ीदत के साथ मनाया गया मोहर्रम

सोनभद्र से समर सैम की रिपोर्ट।

चारो तरफ धूम है मातम के शय की। यारों ग़म फिज़ा है शहादत हुसैन की।।

सोनभद्र। दसवीं मोहर्रम का जुलूस देश दुनिया में निहायत ही अक़ीदत के साथ मनाया गया। सोनभद्र जिले में भी दसवीं का ताज़िया जगह जगह से उठाया गया। इस बीच मौला अली के जांनिसारों ने जमकर नोहा ख़्वानी और सीनाजनी करते हुए नज़र आये।

बताते चलें कि मोहर्रम इराक के कर्बला शहर में हसन हुसैन और उनके कुनबे की उस वक्त के बादशाह यज़ीद के सैनिकों के द्वारा अज़ीयतनाक तरीके से शाहिद करने की याद में हर साल इस्लामी तारीख़ के मोहर्रम के मौके पर मनाया जाता है। इस बीच आशिकाने मौला अली के चाहने वालों ने खैराही में दसवीं मोहर्रम का जुलूस निकालकर जमकर सीनाजनी और नोहा ख़्वानी की।

इस बीच सोनभद्र जिले के मुख्यालय रॉबर्ट्सगंज में भी दसवीं मोहर्रम का ताज़िया जुलूस की शक्ल में इमामबाड़ा से निकला। जिसकी सदारत मरकज़ी कमेटी दरगाह मिरान शाह बाबा के सेक्रेटरी एवं नामचीन समाजसेवी हिदायत उल्लाह खान ने किया।

ताज़िया के जुलूस में अंजुमन ए हसनैन के कड़ियल जवानों ने जमकर जंज़ीरी मातम किया। हर तरफ से या हसन या हुसैन की सदाएं गूंज रही थी। ताज़िया को अपने कदीमी रास्ते से लेजाकर कर्बला में सुपुर्द ए खाक कर दिया गया।त्यौहार के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चाक चौबंद रही ताजियेदारों व सामान्य जन के आवागमन में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो इसके लिए प्रशासन पूरी तरह पहले से ही तैयारी कर ली थी फलस्वरूप चप्पे चप्पे पर पुलिस के जवान अधिकारियों के निर्देश में कार्य करते नजर आए।




Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News