Monday, May 23, 2022
spot_img
Homeराज्यगलत बिलिंग की शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई की जाए - उर्जा मंत्री

गलत बिलिंग की शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई की जाए – उर्जा मंत्री

ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने लखनऊ में वर्चुअल समीक्षा के दौरान बिजली मीटर की रीडिंग, बिलिंग को लेकर शिकायतों पर सख्त रुख अपनाते हुए डिस्कॉम के एमडी और बिलिंग एजेंसियों के प्रमुखों को निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल मिले, अधिकारी यह सुनिश्चित करें और ज्यादा से ज्यादा बिलिंग, रीडिंग व राजस्व वसूली पर जोर दिया जाए.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने शक्ति भवन में सभी डिस्कॉम के एमडी और बिलिंग एजेंसियों के प्रमुख के साथ सही रीडिंग, बिलिंग एवं राजस्व वसूली की वर्चुअल समीक्षा की. मंत्री ने सही रीडिंग एवं बिलिंग के लिए बिलिंग एजेंसियों की व्यवस्थाओं, मैनपाॅवर, जरूरी उपकरणों एवं तैयारियों को जमीनी स्तर पर परखने के निर्देश जारी किए. उन्होंने कहा कि गलत बिल बनाए जाने की शिकायतें आ रही हैं, इस पर तत्काल कार्रवाई कर रोका जाए. उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल मिले, अधिकारी यह सुनिश्चित करें और ज्यादा से ज्यादा बिलिंग, रीडिंग व राजस्व वसूली पर जोर दिया जाए.

ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने निर्देश दिए कि किसी भी हालात में गलत बिल न बनने पाए. मौके पर जाकर बिलिंग करें और भुगतान के लिए उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित भी करें. शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बिलिंग करने में सावधानी बरती जाए. उन्होंने कहा कि जो भी बिलिंग एजेंसी लक्ष्य के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण ढंग से कार्य नहीं करेंगी, उसकी जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई की जाए.

Energy Minister Arvind Kumar Sharma

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बहुत से उपभोक्ताओं के पास समय से बिल नहीं पहुंच रहा है, जिसके कारण लोग बिलों का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं. उन्होंने प्रत्येक उपभोक्ता के मीटर तक पहुंचने के लिए मीटर रीडर को उपलब्ध हो रही सुविधाओं, जरूरी उपकरणों आदि से संबंधित व्यवस्था की भी निगरानी करने के निर्देश दिए. कहा कि प्रत्येक मीटर रीडर एवं एजेंसी को बिलिंग करने का लक्ष्य निर्धारित हो, यह सुनिश्चित किया जाए.

ऊर्जा मंत्री ने कहा है कि मुख्यमंत्री के निर्देश हैं कि उपभोक्ताओं को समय से उसकी वास्तविक रीडिंग का सही बिल मिले, इसकी व्यवस्था हो, इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने प्रत्येक मीटर रीडर के वालेट में पर्याप्त धनराशि रखने पर भी बल दिया, जिससे कि उपभोक्ता परिसर पर ही बिल जमा किया जा सके. उन्होंने प्रत्येक डिस्काम और बिलिंग एजेंसी को शत-प्रतिशत बिलिंग करने के निर्देश दिए. कहा कि हम जितनी बिजली उपभोक्ताओं को उपलब्ध करा रहे हैं, उसके सापेक्ष ही राजस्व भी मिलना चाहिए.

बिलिंग में सबसे आगे केस्को: प्रमुख सचिव ऊर्जा व अध्यक्ष पावर कारपोरेशन एम. देवराज ने ऊर्जा मंत्री को आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार की मंशानुरूप ही कार्य करने पर बल दिया जाएगा. किसी भी प्रकार की लापरवाही पर संबंधित अधिकारियों एवं बिलिंग एजेंसियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान उन्होंने बताया कि पावर कारपोरेशन में इस समय कुल 90.98 प्रतिशत बिलिंग हो रही है. इसी प्रकार पूर्वांचल में 87.54 प्रतिशत, मध्यांचल में 91.23 प्रतिशत, दक्षिणंचल 90.90 प्रतिशत, पश्चिमांचल में 94.64 प्रतिशत और केस्को में 100 प्रतिशत बिलिंग हो रही है, जिसे जल्द ही शतप्रतिशत करने पर जोर दिया जाएगा.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News