Saturday, February 4, 2023
spot_img
Homeसोनभद्रउत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्या ने चौपाल लगाकर सुनी...

उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्या ने चौपाल लगाकर सुनी महिलाओं की दर्द

सोनभद्र। राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष श्रीमती अंजू चौधरी ने आज विकास खण्ड चोपन के अन्तर्गत ग्राम गोठनी में चैपाल लगाकर महिलाओं की समस्याओं को सुना औैर उसके निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया।

राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने अपने सम्बोधन में कहा कि केन्द्र एंव प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के हित में अनेक कल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही है इन संचालित योजनाओं की जानकारी ग्रामीण अंचल की महिलाओं को दी जाये जिससे की वह केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से जुड़कर लाभान्वित हो सकें और उनके जीवन स्तर में सुधार आये ।

उन्होने कहा कि कन्या सुमंगला योजना प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही है जिसमें बेटी के जन्म होने पर रजिस्ट्रीशेन कराने के पश्चात प्रथम किस्त के रूप में दो हजार रूपये और द्वितीय किस्त एक वर्ष उम्र पूर्ण होने पर टीका करण के पश्चात एक हजार रूपये, तृतीय किस्त कक्षा एक में प्रवेश पर दो हजार चतुर्थ किस्त कक्षा छः में प्रवेश पर दो हजार कक्षा नौ में प्रवेश पर तीन हजार बारहवी उत्तीर्ण करने पर स्नातक में प्रवेश पर पाच हजार रूपये प्राप्त होती है ।

उन्होने कहा कि इस प्रकार कुल 15 हजार की धनराशि प्राप्त होती है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा ग्रामीण अंचल के महिलाये स्वयं सहायता समूह का गठन कर सशक्त स्वालम्बि एंव अपने को आत्म निर्भर बना रही है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना के तहत जनजी और उसके बच्चे को देख-भाल के लिए उसे 6 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

मिशन शक्ति के तहत नारी सुरक्षा , नारी सम्मान और नारी स्वावलंम्बन के लिए महिला हेल्प डेस्क , महिला साइबर सेल , महिला रिपोर्टीगं चैकी व परामर्श केन्द्र खोले गये है जहा पर महिलाये जाकर उत्तपीड़न से सम्बन्धित शिकायतो को दर्ज कराकर तत्काल न्याय पा सकती है।

कार्यक्रम का संचालन साधना मिश्रा द्वारा किया गया। इस अवसर पर राजेश कुमार सिंह उप जिलाधिकारी ओबरा, सुनील कुमार सिंह खण्ड विकास अधिकारी चोपन, सुशील कुमार तहसीलदार ओबरा, पुनित टंड्न जिला प्रोबेशन अधिकारी, महिला थाना प्रभारी सन्तु सरोज, सीमा द्विवेदी, नितू सिंह, शेषमणि दूबे, मनोज मिश्रा पी0आर0ओ0 सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहे।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News