Saturday, February 4, 2023
spot_img
Homeसोनभद्रअस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा करायी जाये उपलब्ध-जिलाधिकारी

अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा करायी जाये उपलब्ध-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने संयुक्त जिला अस्पताल लोढ़ी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने ओ0पी0डी0 कक्ष में मरीजों को देखने व उन्हें दवा उपलब्ध कराने की व्यवस्था का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान ओ0पी0डी0 कक्ष में डाॅक्टर उपलब्ध नहीं थे,जिसके सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सी0एम0एस0 से जानकारी ली, तो उनके द्वारा बताया गया कि वह आपरेशन कक्ष में आपरेशन कर रहे हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि ओ0पी0डी0 के समय बहुत आवश्यक न हो तो आपरेशन का कार्य न किया जाये ।

मरीजों को ओ0पी0डी0 में समय से बैठकर देखा जाये, किसी भी मरीज को अस्पताल के बाहर की दवाएं कदापि ही न लिखी जाये और यदि मरीजों को बाहर से दवा लिखने और डाॅक्टर को समय से ओ0पी0डी0 कक्ष में न बैठने की शिकायत होती है, तो सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

इसी प्रकार से जिलाधिकारी ने सी0टी0 स्कैन का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान यह तथ्य प्रकाश में आया कि सी0टी0 स्कैन कक्ष के प्रभारी द्वारा एक मरीज को अनावश्यक रूप से 02 अगस्त, 2022 को सी0टी0 स्कैन करने की तारीख दी गयी थी, जिस पर जिलाधिकारी महोदय ने सी0टी0 स्कैन प्रभारी को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दियें।

इसी प्रकार से जिलाधिकारी ने किचन का निरीक्षण किया, जिसमें मरीजों के लिए बनाये जा रहे भोजन की स्थिति का जायजा लिया, तो उसमें आटे से बनी रोटी को ठीक ढंग से पकाया भी नहीं जा रहा था और आटे की गुणवत्ता भी ठीक नहीं थी ।,

जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देेशित करते हुए कहा कि मरीजों को गुणवत्तापूर्ण भोजन बनाकर उपलब्ध कराया जाये, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये, इसी प्रकार जिलाधिकारी महोदय ने एन0आर0सी0 कक्ष का भी निरीक्षण किया और वहां पर भर्ती बच्चों व उनकी माॅ को उपलब्ध कराये जा रहे भोजन के गुणवत्ता की जानकारी ली ।

सी0एम0एस0 को निर्देशित करते हुए कहा कि एन0आर0सी0 में भर्ती बच्चों एवं उनकी माॅताओं को गुणवत्तापूर्ण भोजन कराया जाये, जिससे कि उनके स्वास्थ्य में जल्द से जल्द बेहतर सुधार हो सके, उन्होंने इस दौरान सी0एम0एस0 को यह भी निर्देशित किये गये कि एन0आर0सी0 कक्ष में भर्ती बच्चों की देख-भाल बेहतर ढंग से न होने पर स्टाफ नर्स प्रियंका पाण्डेय को भी नोटिस जारी करने के निर्देश सी0एम0एस0 को दिया।

जिलाधिकारी ने इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा गुणवत्ता पूर्ण भोजन और परिसर की साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर की जाये, इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाये, यदि दोबारा निरीक्षण के दौरान इस तरह की कमी पायी जाती है, तो कार्यवाही के लिए शासन को पत्र प्रेषित किया जायेगा।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News