Wednesday, November 30, 2022
spot_img
Homeब्रेकिंगअमेरिका के स्कूल में फायरिंग : 18 बच्चों समेत 21 की मौत...

अमेरिका के स्कूल में फायरिंग : 18 बच्चों समेत 21 की मौत , हमलावर भी ढेर

एक 18 वर्षीय बंदूकधारी ने टेक्सास के प्राथमिक स्कूल में 18 बच्चों समेत 21 लोगों की हत्या कर दी . हमलावर भी मारा गया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अब एक्शन लेने का समय है.

ह्यूस्टन : अमेरिकी इतिहास में स्कूल में सबसे भीषण गोलीबारी की घटना सामने आई है. यहां एक 18 वर्षीय बंदूकधारी ने टेक्सास के एक प्राथमिक स्कूल में 18 बच्चों समेत 21 लोगों की हत्या कर दी. हमले में कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. पुलिस फायरिंग में 18 साल का हमलावर भी मारा गया. सैन एंटोनियो से 134 किलोमीटर दूर टेक्सास के उवाल्डे शहर के रॉब एलीमेंट्री स्कूल में मंगलवार सुबह करीब 11.30 बजे गोलियों की आवाज सुनाई दी.

सबसे पहले दादी को मारी गोली : टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट (Greg Abbott) ने हत्यारे की पहचान साल्वाडोर रामोस के रूप में की है. साल्वाडोर रामोस उसी इलाके का निवासी था जहां स्कूल स्थित है. उसने फायरिंग क्यों की इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है. एबॉट ने पहले कहा कि उसने भयानक रूप से धुआंधार फायरिंग की जिसमें 14 बच्चे और एक टीचर की मौत हो गई. बाद में उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है. मृतकों में 18 बच्चे शामिल हैं. साल्वाडोर रामोस के रूप में पहचाने जाने वाले बंदूकधारी ने सबसे पहले अपनी दादी को गोली मारी थी, जो अभी जीवित हैं, मगर गंभीर स्थिति में है.

सेमीआटोमैटिक राइफल से लैस था शूटर : सूत्रों ने पुष्टि की है कि रामोस एक हैंडगन और एआर -15 सेमीआटोमैटिक राइफल से लैस था. शूटर के पास उच्च क्षमता वाली मैग्जीन भी थीं. स्कूल की वेबसाइट के मुताबिक मारे गए छात्रों की उम्र 5 से 11 साल के बीच है. उवाल्डे के पुलिस प्रमुख उवाल्डे पीट अर्रेडोंडो ने कहा, ‘आज सुबह लगभग 11:32 बजे रॉब एलीमेंट्री स्कूल में फायरिंग की घटना हुई. जवाबी कार्रवाई में हत्यारे को मार गिराया गया.’ उन्होंने कहा कि मृतक बच्चे दूसरी, तीसरी और चौथी कक्षा के हैं जिनकी उम्र 7 साल से 10 साल के बीच है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को जापान से वापसी की उड़ान के दौरान शूटिंग के बारे में जानकारी दी गई. बाइडेन क्वाड समिट में शामिल होने जापान गए थे.

बाइडेन ने जताई संवेदना, 28 मई तक आधा झुका रहेगा अमेरिकी ध्वज : बाइडेन के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि बाइडेन वाशिंगटन लौटने के बाद शाम को मीडिया को संबोधित करेंगे. एक ट्वीट में, जीन-पियरे ने लिखा: ‘उनकी (बाइडेन की) संवेदनाएं इस भयानक घटना से प्रभावित परिवारों के साथ हैं.’ बाइडेन ने टेक्सास में मारे गए लोगों की याद में शनिवार 28 मई को सूर्यास्त तक अमेरिकी ध्वज को आधा झुकाए रखने का आदेश दिया है. सभी सार्वजनिक भवनों, मैदानों, सैन्य चौकियों, नौसेना स्टेशनों, नौसैनिक जहाजों, दूतावासों, कांसुलर कार्यालयों और सैन्य सुविधाओं पर अमेरिकी ध्वज आधा झुका रहेगा.

जांच के आदेश : उवाल्डे में गोलियों की आवाज सुनते ही सभी स्कूलों में ताला लगा दिया गया. मौतों की पुष्टि के अलावा कई लोग घायल भी हुए हैं. हालांकि घायलों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. एबॉट ने कहा कि उन्होंने टेक्सास के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग और टेक्सास रेंजर्स को शूटिंग की जांच के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन के साथ काम करने का निर्देश दिया है.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News