Friday, June 21, 2024
HomeUncategorizedअब पूरे देश भर के लिए नया टोल नियम: 60 किलोमीटर के...

अब पूरे देश भर के लिए नया टोल नियम: 60 किलोमीटर के भीतर नही लगेगा टोल टैक्स और स्थानीय लोगों को जारी होगा फ़्री वाला पास

-

देश में नया टोल सिस्टम होगा लागू – टोल वसूलने वाली कम्पनियों को स्थानीय लोगों को देना होगा मुफ़्त में सफ़र का मौक़ा –60 किलोमीटर से पहले कोई टोल नही लगेगा

दिल्ली। अब नेशनल हाईवे पर सफर करना आपकी जेब के लिए भारी नहीं पड़ेगा और सड़कें अच्छी होने के कारण आपका सफर भी जल्दी कट जाएगा । जी हाँ यदि आप स्थानीय हैं तो अब हाइवे पर सफर के दौरान आपको बार – बार टोल पर न तो रुकना होगा और न ही टोल टैक्स देने की ज़रूरत पड़ेगी । केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को लोकसभा में सरकार की इस योजना की जानकारी देते हुए कहा कि अब हाईवे पर टोल प्लाजा की संख्या सीमित हो जाएगी और स्थानीय लोगों को अब टोल नहीं देना होगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में आम लोगों की कई ऐसी शिकायतें मिलती रहती हैं जिसमें 10 किलोमीटर की रेंज में ही दूसरा टोल टैक्स देना पड़ता है जो गलत है । अब लोगों को 60 किलोमीटर के दायरे में सिर्फ एक बार ही टोल देना होगा अर्थात अब 60 किलोमीटर के दायरे में सिर्फ 1 टोल प्लाजा काम करेगा । बाकी सभी टोल प्लाजा हटाए जाएंगे । यह काम अगले 3 महीने के अंदर किया जाएगा ।

यदि आप स्थानीय हैं तो अब आपको कोई टोल नही देना होगा। नितिन गडकरी ने कहा कि अक्सर हाईवे के किनारे रहने वाले लोगों की शिकायत होती थी कि उन्हें एक गांव से दूसरे गांव में जाने के लिए भी टोल देना पड़ता है , जबकि वह टोल के आसपास ही रहते हैं । इस समस्या के समाधान पर भी काम किया जाएगा । उन्होंने बताया कि अब स्थानीय लोगों को टोल नहीं देना होगा । उन्हें एक पास दिया जाएगा , जिसे दिखाकर वह हाईवे पर फ्री में सफर कर सकेंगे ।केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने घोषणा के मुताबिक आने वाले 3 महीनों में देश में टोल प्लाजा की संख्या कम हो जाएगी । नये नियम के मुताबिक अब 60 किलोमीटर के दायरे में केवल एक टोल प्लाजा काम करेगा । बाकी अन्य टोल प्लाजा बंद कर दिए जाएंगे । दरअसल , सरकार हाईवे पर ट्रैफिक बढ़ाकर टोल से आमदनी बढ़ाने पर जोर दे रही है । वहीं टोल प्लाजा के पास रहने वालों की हमेशा मांग रहती है कि उन्हें टोल में राहत दी जाए , क्योंकि स्थानीय होने के कारण उन्हें लगातार यात्रा करनी पड़ती है किसके लिए उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ती है।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!