Thursday, February 29, 2024
Homeअंतर्राष्ट्रीयUS : अमेरिका के जंगलों में भीषण आग , चपेट में आए...

US : अमेरिका के जंगलों में भीषण आग , चपेट में आए कई शहर , 90 की मौत

-

Hawaii Wildfire अमेरिका के हवाई द्वीप के जंगलों में भीषण आग से जनजीवन प्रभावित है। आग की चपेट में कई शहर आ गए हैं। माउई में कम से कम दो अन्य जगहों पर भी आग की लपटें पहुंच गई हैं। सुरम्य शहर में अब तक 90 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिकी इतिहास में यह सदी की सबसे घातक जंगल की आग बन गई है।

हवाई । Hawaii Wildfire।अमेरिका के हवाई द्वीप के जंगलों में आग का तांडव देखने को मिल रहा है। आग इतनी ज्यादा है कि उसने कई शहरों को चपेट में ले लिया। हवाई स्थित माउई के सुरम्य शहर में लगी आग से अब तक 90 लोगों की मौत हो गई है। जंगलों में लगी आग अमेरिकी इतिहास में सदी की सबसे घातक आग की घटना बन गई है।

शहरों को भी चपेट में ले रही आग

माउई में कम से कम दो अन्य जगहों पर भी आग की लपटें पहुंच गई हैं। हालांकि, इससे अब तक किसी के मरने की सूचना नहीं है। दक्षिण माउई के किहेई और पहाड़ी क्षेत्र में ये आग लगी है। पश्चिमी माउई के एक तटीय इलाके कानापाली में शुक्रवार शाम चौथी बार आग लगी, लेकिन कर्मचारियों ने इसे सूझबूझ से बुझा लिया।

लाहैना शहर पूरी तरह तबाह हुआ

हवाई द्वीप का लाहैना शहर पूरी तरह तबाह हो चुका है। हजारों गाड़ियां राख बन चुकी है, मकान खंडहर है और कई लोगों की जिंगदियां खत्म हो गई हैं। शहर की हजारों इमारतें आग की चपेट में आई हैं।

चारों तरफ तबाही ही तबाही

सोशल मीडिया पर सामने आई कई वीडियो पर हवाई के शहरों का बुरा हाल दिख रहा है।  लाहैना शहर के अधिकांश हिस्से वीरान हो चुके हैं। इमारतें हो या कारें सब राख हैं। हजारों लोग मिल नहीं रहे हैं और खोजी कुत्तों द्वारा उनकी तलाश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें । क्या चाचा-भतीजे हों जायेंगे एक ? शरद और अजित के बीच हुईं ‘सीक्रेट मीटिंग’ के क्या है मायने

एक सदी का टूटा रिकॉर्ड

नए आंकड़े ने उत्तरी कैलिफोर्निया में 2018 कैंप फायर में मारे गए लोगों की संख्या को भी पार कर लिया है। उस हादसे में 85 लोग मारे गए थे। ऐसा आलम एक सदी पहले, 1918 में सूखाग्रस्त उत्तरी मिनेसोटा में लगी आग के दौरान देखा गया था। आग कई इलाकों में फैल गई थी, जिसमें हजारों घर नष्ट हो गए थे और सैकड़ों लोग मारे गए थे।

Hawaii Wildfire , Sonbhdra khabar , Sonbhdra News , Vindhyleader News

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!