Saturday, April 13, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP heat wave attack : पूर्वांचल में गर्मी से अब तक मरने...

UP heat wave attack : पूर्वांचल में गर्मी से अब तक मरने वालों की तादात हुई 200 से पार

-

बलिया में हुई मौतों को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने लखनऊ से निदेशक संचारी रोग डा. ए के सिंह उप निदेशक डा. मोहित सिंह निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा. के एन तिवारी को बलिया भेजा ।

कानपुर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज से बारिश के आसार

Heat wave attack news । लखनऊ। पूर्वांचल में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। लू के कारण बीते नौ दिनों में बलिया में मरने वालों की संख्या 103 हो गई है। रविवार को भी जिला अस्पताल में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में दो लोगों की मृत्यु की सूचना है। 20 मरीजों को वाराणसी व मऊ के लिए रेफर किया गया है। 15 जून से जिला अस्पताल में 480 से अधिक मरीज भर्ती हुए हैं। मौतों का कारण पता लगाने के लिए लखनऊ से तीन सदस्यीय टीम ने जांच शुरू कर दी है। पूर्वांचल के अन्य जिलों में भी मौतें बढ़ी हैं। देवरिया में पिछले 24 घंटे में 52 लोगों की मौत हुई, इनकी मौत लू से हुई या अन्य कारण से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

बलिया में एक दिन पहले सभी मौतों का कारण लू बता देने पर सीएमएस डा. दिवाकर सिंह का आजमगढ़ स्थानांतरण कर डा. एसके यादव को प्रभार सौंप दिया गया है। बलिया में हुई मौतों को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने लखनऊ से निदेशक, संचारी रोग डा. एके सिंह, उप निदेशक डा. मोहित सिंह, निदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा. केएन तिवारी को बलिया भेजा गया।

टीम ने जिला अस्पताल जाकर इमरजेंसी और जनरल वार्ड का हाल देखा और मरीजों से बातचीत की। वहीं, मीरजापुर के मंडलीय चिकित्सालय में पिछले एक सप्ताह में 25 लोगों की मौत हो गई। इनमें 15 लोगों ने मंडलीय चिकित्सालय में दम तोड़ा, 10 लोग मृत अवस्था में लाए गए थे। देवरिया जिले के महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज में 34 मृत अवस्था में लाए गए थे जबकि 18 ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। इनके अतिरिक्त सोनभद्र , चंदौली और भदोही , जौनपुर , आजमगढ़ के साथ साथ गाजीपुर में भी गर्मी के कहर से आम आदमी के दम तोड़ने की खबरे आम है।

बिपरजॉय तूफान का असर उत्तर भारत में भी दिखना शुरू हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से चार दिनों तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश हो सकती है। कानपुर में सोमवार से मौसम बदलने का अनुमान है। मंगलवार से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश के आसार हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी मो. दानिश के अनुसार सोमवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बांदा और प्रयागराज में 43.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

Also read : Home सोनभद्र बीमार मलेरिया विभाग का आखिर कौन करेगा इलाज ?

यहां आंधी-पानी के आसार

20 जून को सुबह 8:30 बजे तक कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, हापुड़ में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के साथ आंधी-पानी के आसार हैं। इन जिलों में आज लू की चेतावनी कुशीनगर, गोरखपुर, संतकबीर नगर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, मऊ, बलिया और देवरिया में लू की चेतावनी जारी की गई है।

Heat wave attack in ballia ,ballia district hospital , up weather news , sonbhdra news Jounpur news bhadohi news  chandouli news

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!